Saturday, May 18

कहां गया बबलू पासवान?पत्नी बेबी देवी के आवेदन पर हरैया थानाध्यक्ष के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज,एसपी कांतेश मिश्रा के रक्सौल पहुंचने के बाद कई अटकलें जारी!

रक्सौल ।(vor desk)।भारत नेपाल सीमावर्ती रक्सौल के बड़ा परेऊवा का निवासी बंगाली पासवान के पुत्र बबलू पासवान 26 अप्रैल से गायब है।गायब करने का आरोप रक्सौल के हरैया थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह पर लगा है।इसकी शिकायत बबलू की पत्नी बेबी देवी ने पूर्वी चंपारण पुलिस से की है।पति के सकुशल और सुरक्षित सौंपने और मामले की जांच की मांग की है। बेबी देवी ने पहले आवेदन डीएसपी धीरेंद्र कुमार को दिया। आल टाल के बाद मामला हाई लेवल हो गया ।इस मामले की जांच रविवार को खुद एसपी कांतेश कुमार मिश्रा द्वारा करने की बात सामने आ रही है।वहीं, एसपी के निर्देश के बाद इस मामले में बेबी देवी के आवेदन पर थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।इसके बाद मामले में चर्चा और अटकल तेज हो गई है।

हरैया थानाध्यक्ष ने बबलू को किया था फोन,मोबाइल और बाइक भी गायब

बेबी देवी ने आरोप लगाया है कि 24 अप्रैल से लगातार अनुज सिंह मोबाइल पर बात कर रहे थे। 26अप्रैल को उसके पति बबलू को हरैया थानाध्यक्ष ने मोबाइल पर कॉल कर ‘ सामान’ के साथ खुद आने के लिए कहा था।काफी देर होने पर भी नही लौटने पर अपने ननद के साथ हरैया थाना गई,तो,अनुज सिंह ने पति के बारे अनभिज्ञता प्रकट किया।आवेदन में यह भी कहा है कि दस पंद्रह दिनों से लगातार थानाध्यक्ष से पति की बात हो रही थी।मोबाइल में उनका नंबर सेव था।बेबी देवी के मुताबिक,पति का बाइक और मोबाइल का भी अता पता नही है।इधर,सूचना है कि एसपी कांतेश मिश्रा जब रक्सौल पहुंचे तो बेबी देवी को थाना पर बुलाया गया।लेकिन,थाना जाने से इंकार करते हुए यह कह डाला की उन्हे मिलना है तो घर आ कर मिलें।परिजन हरैया थानाध्यक्ष अनुज सिंह के नीति और नियत पर संदेह जताते हुए किसी अनहोनी से सहमे हुए हैं।जबकि,थानाध्यक्ष आरोपों से इंकार है।

मोबाइल लोकेशन और सीसीटीवी फुटेज की जांच से खुलेगा राज?

बेबी देवी के दर्ज प्राथमिकी के बाद जांच शुरू हो गई है।सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है।सूत्रों का दावा है कि फुटेज में घर से बाइक पर झोला ले कर निकलने और थाना जाते का फुटेज सामने आया है।लेकिन,थाना के फुटेज में कोई साक्ष्य नही मिला है।वहीं,दावा किया जा रहा है कि बबलू काले शर्ट मे झोला लिए करीब साढ़े चार बजे घर से निकला।शाम छह बजे के बाद ही मोबाइल बंद हुआ।एक घंटे तक कॉल करने पर रिसीव के बाद जवाब नहीं मिल रहा था।कॉल डिटेल रिपोर्ट और टावर लोकेशन ट्रेस से ही खुलेगा कि मोबाइल किस लोकेशन में था और किस किस से बात हुई।बब्लू की पत्नी ने बताया कि उसका पति घर के सीसीटीवी में भी दिखाई दे रहा है कि काला शर्ट में वो घर में प्रवेश करते है फिर एक झोला लेकर घर से निकलकर मोटरसाइकिल चलाते निकल जाते है।
बेबी देवी ने आरोपी हरैया ओपी थाना के प्रभारी अनुज और अपने पति बबलू के मोबाईल का सीडीआर ,टॉवर लोकेशन की जांच करने का मांग किया है।
फिलहाल पूरा मामला संदेहास्पद हो गया है और कई सवाल खड़े हो रहे है।परिजन गायब होने के पीछे साजिश मान रहे हैं।थानाध्यक्ष पर यह आरोप लगाते हुए बताते हैं कि दूसरे से समान भेजवाने की बात थानाध्यक्ष नही माने और गायब होने की घटना हो गई।आरोप अगवा करने का लग रहा है।

नेपाल पुलिस का मोस्ट वांटेड,इनाम की चर्चा

नेपाल के काठमांडू में दो साल पूर्व आईएसआई और डी कम्पनी से जुड़े लाल मोहम्मद की हत्या हुई थी। उस मामले में मुख्य योजनाकार के रूप में बबलू पासवान का नाम आया था।तब से पुलिस खोज रही थी।भारतीय पुलिस से भी सहयोग मांगा था।तत्कालीन पुलिस प्रमुख धीरज प्रताप सिंह ने नेपाली मीडिया के समक्ष यह आरोप भी मढ़ा था की भारतीय पुलिस सहयोग नही कर रही।चर्चा है कि नेपाल पुलिस ने बबलू को इनामी अपराधी घोषित किया था।सूत्रों के मुताबिक, जिन्दा या मुर्दा लाने पर एक करोड़ के इनाम घोषित होने की चर्चा है।हालाकि,इनाम की राशि की पुष्टि अधिकृत तौर पर नहीं हुई है।इस हत्या कांड में नेपाल पुलिस ने जांच के दौरान करीब 25लोगों को हिरासत में लिया गया था।इसमें वीरगंज के दो युवक और एक युवती को भी गिरफ्तार किया था।

केडिया अपहरण कांड में शामिल,ड्रग्स स्मगलिंग में सजा भी

बबलू के नेपाल के प्रसिद्ध उद्योग पति सुरेश केडिया अपहरण कांड में शामिल होने की पुष्टि हुई थी।मार्च2019में वीरगंज एसपी ने गिरफ्तार किया था,जिसमे इस चर्चित अपहरण कांड में संलिप्तता स्वीकारी थी।इसके साथ ही ड्रग्स स्मगलिंग में वीरगंज में पांच साल की सजा होने की भी चर्चा है।सूत्रों के मुताबिक,बबलू नेपाल नही जाता था।परिजन इस तरह के आरोपों को साजिश का हिस्सा बताते हैं।

क्या था बबलू का पुलिस से रिश्ता और कौन समान की थी डिमांड

विवादित छवि के बबलू से पुलिस के रिश्ते सवालों और चर्चा के घेरे में हैं।यह सवाल उठाए जा रहे हैं कि वह कौन सा रिश्ता था,जो,पुलिस लगातार मोबाइल से संपर्क में थी।हवाई अड्डा एरिया में ईटिंग,मीटिंग,सिटिंग हुई।पत्नी बेबी देवी ने बताया कि पति मुझसे यह कह कर घर से झोले के साथ निकले की थोड़ी देर में लौट आयेंगे।चर्चा तेज है कि आखिर वह कौन सा ‘समान’ था,जिसे खुद ले कर आने को कहा गया ।

बोर्डर मोटिंग में भी पुलिस ने बबलू को सौपने की उठाई थी मांग

लोक सभा चुनाव को ले कर मोस्ट वांटेड लिस्ट के आदान प्रदान में नेपाल पुलिस ने बबलू पासवान की भी सूची दी थी और सौंपने का अनुरोध किया था।नेपाल पुलिस सूत्रों ने बताया कि बबलू रक्सौल का रहने वाला है।जिसे नेपाल पुलिस लगातार तलाश रही है।गिरफ्तारी में सहयोग की मांग कर रही है।22सितंबर 2022में नेपाल की राजधानी काठमांडू हुए लाल मोहम्मद हत्या कांड में गठित नेपाल पुलिस की जांच टीम ने उस पर हत्या की योजना बनाने और इसके लिए शूटर और आर्म्स उपलब्ध कराने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट सौंपी थी।

कौन था लाल मोहम्मद

voiceofraxaul.com

लाल मोहम्मद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आई एस आई के साथ ही दाऊद इब्राहिम गैंग से जुड़ा था।लाल मोहम्मद आई एस आई का चीफ हैंडलर था। वह पाकिस्तान और बांग्लादेश से जाली भारतीय नोट मंगा कर भारत में सप्लाई करता था और आईएसआई के लिए स्लीपर सेल भी तैयार करता था।
लाल मोहम्मद के हत्या के बाद बब्लू कभी भी नेपाल नहीं गया। इधर आरोप है कि मृतक आई एस आई हैंडलर लाल मोहम्मद का काफी घनिष्ठ संबंध नेपाल पुलिस में कार्यरत इंस्पेक्टर सागर राणा के साथ था।

इंस्पेक्टर सागर राणा के वीरगंज में कैंप करने की चर्चा

चर्चा है की इंस्पेक्टर सागर राणा वीरगंज में कैंप कर रहे थे। दावा किया गया है कि बबलू के गायब होने के बाद से वे भी वीरगंज छोड़ दिए।उन्हे घटना के दिन देर शाम रक्सौल के महदेवा पंचायत से लगे बारा जिला के बलरामपुर में पुलिस वैन और टीम के साथ देखे जाने की चर्चा तेज है।दबे जुबान से यह चर्चा तेज है कि नेपाल पुलिस ने बबलू को अपने गिरफ्त में ले लिया है।हालाकि,अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

क्या कहते है एसपी
मोतिहारी के एसपी कांतेश मिश्रा ने बताया कि बबलू पासवान के पत्नी के आवेदन पर रक्सौल थाना में एफआईआर दर्ज कर लिया गया है।अभी तक के जांच में हरैया ओपी थाना के थानाध्यक्ष के मिलने की पुष्टि नहीं हुई है। जब पूछा गया कि काठमांडू में कार्यरत आई एस आई के लिए काम करने का आरोपी इंस्पेक्टर सागर राणा दो दिन से वीरगंज में ठहरा था और जिस दिन बब्लू लापता हुआ उसी दिन सागर राणा भी वीर गंज से चले गए। इस पर मोतिहारी एसपी ने अनभिज्ञता जाहिर करते हुए बताया कि हम नेपाल पुलिस के भी संपर्क में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!