Saturday, May 18

बिहार सरकार के नगर मंत्री नितिन नवीन को नहीं मालूम कि रक्सौल नगर परिषद में चल रहा ‘घोटाले का खेल’!नगर पार्षदों के समूह ने मिल कर खोला’कारनामों’ की पोल!

रक्सौल।(vor desk)।बिहार के नगर विकास सह आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन को नहीं मालूम कि रक्सौल नगर परिषद में पीएफएमएस फंड से 2.62करोड़ रुपए के अवैध निकासी के जरिए घोटाले का प्रयास हुआ है।जब मीडियाकर्मियों ने मंत्री से इस बारे में सवाल किया तो वे अवाक हो गए।उन्होंने शुक्रवार को रक्सौल में प्रेस कान्फ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया के माध्यम से इस बारे में जानकारी हुई है।अभी मंत्री बने एक महीने ही हुए हैं।इस पर संज्ञान लेते हुए करवाई की जायेगी।भ्रष्टाचार को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

इस दौरान ‘बूचड़ खाना घोटाला ‘पर भी चर्चा हुई,जिसने रक्सौल नगर परिषद को सूबे में बदनाम किया।इस पर भी चर्चा हुई कि बूचड़ खाना का प्रबंध हर नगर निगम,नगर परिषद में जरूरी है,ताकि,खुले में मांस ना बिके। कूड़ा डंपिंग साइट बने,ताकि,कचरा इधर उधर ना फेंका जाए।इसके लिए सरकार आने वाले दिनों में पहल करेगी,ताकि,इस समस्या से मुक्ति मिले।

इधर,लोकसभा चुनाव को ले कर पहुंचे मंत्री नितिन नवीन से रक्सौल नगर पार्षदों का एक समूह मिलने पहुंचा और उनका स्वागत अभिनंदन भी किया।सूत्रों ने बताया कि इस दौरान उन्होंने नगर परिषद में चल रहे ‘कारनामों की पोल ‘खोल कर रख दी।पार्षदों ने अपनी पीड़ा और उपेक्षा की टीस भी जताई।कहा कि डायरेक्ट चुनाव के बाद भी ‘सुशासन ‘नही आ सका है।

पार्षदों ने यह भी शिकायत किया की नगर परिषद कार्यालय के काम काज और विकास कार्य में ना केवल नगर पार्षदों की उपेक्षा हो रही है,बल्कि,बोर्ड को बिना विश्वास में लिए मनमाने ढंग से खूब खरीद कर लूट मचाई जा रही है।इसमें कमीशन खोरी जम कर हो रही है।वार्डों का विकास कार्य प्रभावित हो रहा है।

भाजपा के नगर अध्यक्ष कन्हैया सर्राफ ने मंत्री को यह भी बताया कि नगर सभापति धुरपति देवी राजद नेता सुरेश यादव की मां हैं।नगर वासी और पार्षद चाहते हैं कि नगर में विकास हो और दिखे।पार्षदों को मान सम्मान मिले।

सूत्रों ने बताया कि मंत्री नितिन नवीन आचार संहिता को ले कर नगर परिषद नहीं गए।उन्होंने आश्वासन दिया कि चुनाव बाद वे रक्सौल आयेंगे।अगर किसी भी काम ज्यादा घोटाला हुआ है तो लिख कर दीजिए हम जांच बैठाएंगे।यदि कोई अनियमितता,गड़बड़ी,मनमानी,घोटाला पाया गया,तो,उच्चस्तरीय और निष्पक्ष जांच कराई जाएगी।जांच सत्य पाए जाने पर जरूर से करवाइ होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि रक्सौल के विकास के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।फंड भी मिलेगा।इसके लिए नगर परिषद की ओर से प्रस्ताव आएगा,तो, जन हित वाली नगर विकास के महत्वपूर्ण योजना की स्वीकृति दी जायेगी।उन्होंने कहा कि चुनाव बाद रक्सौल के जन मुदा को लेकर मिलिए।

बता दे कि लोक सभा चुनाव को लेकर देश में सियासी पारा गरम है।इसी क्रम में इस प्रकरण से रक्सौल नगर की सियासत भी गर्म हो गई है।विगत अर्से से रक्सौल नगर में गुटबाजी और उठा पटक तेज है।इसी दौरान करीब23नगर पार्षद नगर हित समेत विभिन्न प्रतिबद्धताओं के साथ एक मंच पर हैं। कुछ पार्षदों का यह भी दावा है की कथित गड़बड़ी और मनमानी के खिलाफ उन्होंने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अनुभूति श्रीवास्तव के साथ ही जिला प्रशासन और नगर विकास विभाग को शिकायत भी की है।

मौके पर नगर परिषद के उप सभापति पुष्पा देवी के पति राकेश कुशवाहा,पार्षद मोहम्मद अब्बास , रवी गुप्ता ,जितेंद्र दत्ता,दीपक कुमार ,सोनू कुमार ,पार्षद पुत्र कमलेश कुमार,अनुज कुमार दास, संजय कुमार,पार्षद पति दीपक गुप्ता,सुरेश कुमार साह ,संजय साह आदि के मौजूद होने की चर्चा तेज रही ।हालाकि,इनमे कई पार्षदों ने बाद में यह भी दावा किया कि वे मंत्री महोदय के पास रक्सौल आगमन पर केवल शिष्ट भेंट के लिए गए थे।

जहां तक पीएफएमएस पोर्टल से 2.62करोड़ के राशि का अवैध निकासी के जरिए घोटाला प्रयास मामला है, इसमें नगर परिषद की ओर से दर्ज केश की जांच बिहार पुलिस के साइबर क्राइम डिपार्टमेंट के मोतिहारी ब्रांच के जरिए हो रहा है।अब तक इस मामले में मधुबनी के खुटौना निवासी दीपक जायसवाल और सन्नी जायसवाल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।आरोप है की इनके खाते में अवैध ट्रांजेक्शन का प्रयास हुआ था।जबकि, हाई कोर्ट ने मुख्य आरोपी बनाए गए आशीष कुमार (कंप्यूटर ऑपरेटर) को फिलहाल ‘राहत ‘दी है।अब भी निष्पक्ष जांच और मामले में ठोस करवाई की मांग उठ रही है,क्योंकि, शक की सुई से नगर परिषद कार्यालय में कोई वंचित नही।

फिलहाल,देश के आम चुनाव के बीच पश्चिम चंपारण में एनडीए बनाम इंडिया गठबंधन के बीच आर पार की लड़ाई है।इस में नगर परिषद की सियासत भी तेज हैं ।पार्षदों के खेमे के मंत्री से मिलने और मंत्री के द्वारा मरहम लगाने के बाद कई चर्चा तेज हो गई है।अब देखना है कि इसका असर आसन्न चुनाव पर क्या होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!