Saturday, May 18

रक्सौल, सुगौली, नरकटिया एवं मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी के साथ डीएम एवं एसपी ने की बैठक


मोतिहारी/सुगौली।(vor desk)।लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर विधानसभावार बनाए गए सेक्टर पदाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के साथ डीएम एवं एसपी के द्वारा लगातार बैठक कर सभी जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं।इसी बीच शनिवार को डीएम सौरभ जोरवाल एवं एसपी कांतेश कुमार मिश्रा के द्वारा 10-रक्सौल,11-सुगौली तथा 12- नरकटिया विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारियों के साथ सुगौली प्रखंड सभागार बैठक कर समीक्षा की गई।
बैठक में डीएम के द्वारा सभी सेक्टर पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहें और आचार संहिता के अनुपालन पर कड़ी नजर रखें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराना सेक्टर पदाधिकारी की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है। डीएम ने कहा कि जो भी संवेदनशील क्षेत्र है वहां पर लगातार नजर बनाए रखें एवं कहीं भी कोई तनाव की स्थिति पता चले तो उसकी सूचना तुरंत वरीय पदाधिकारी को दें। डराने, धमकाने जैसे कृत्य के विरुद्ध 107 की कार्रवाई के लिए तत्काल सूचना दें।
डीएम ने कहा कि सभी नाकों को पूर्ण रूप से एक्टिव करें। वहां निरीक्षण पंजी रखें और जो भी कार्रवाई की जा रही है, निरीक्षण पंजी में उसे अंकित करें। नाकों पर पेयजल की भी व्यवस्था कराई जाए।


डीएम ने कहा कि सभी 39 जगह जहां एसएसटी की प्रतिनियुक्ति की गई है वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश निर्गत कर दिए गए हैं। सीसीटीवी कैमरा भी जल्द ही इंस्टॉल करवाई जाए। सेक्टर को कहीं कोई परेशानी हो तो तुरंत संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को इसकी सूचना देंगे।
डीएम के द्वारा बैठक में मुख्य रूप से ईवीएम कमिश्निंग,पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया एवं तिथि के बारे में बताया गया। सेक्टर पदाधिकारी को मतदान से पूर्व, मतदान के दिन एवं मतदान के पश्चात किए जाने वाले कार्य एवं बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। डीएम के द्वारा मतदान की तिथि से 5 दिन पहले से लेकर मतदान की समाप्ति तक सेक्टर पदाधिकारी द्वारा किए जाने वाले कार्यों को विस्तार से बताया गया और उसे ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।
10-मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारी के साथ समाहरणालय स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सभा भवन में बैठक कर सभी जरूरी निर्देश दिया गया। यहां पर डीएम ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले बल के अवसान स्थल पर बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराई जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी अवसान स्थल का लगातार भ्रमण कर की जा रही तैयारी को देखते रहें और कहीं कोई कमी मिले तो उसे शीघ्र दुरुस्त कराई जाए। अवसान स्थल पर व्यवस्थाओं को देखने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक डेडीकेटेड टीम लगाने का निर्देश दिया गया ताकि कोई भी समस्या आए तो उसका तुरंत निदान किया जा सके।
इस अवसर पर एसपी कांतेश मिश्रा द्वारा भी उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित किया गया।उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कहीं भी तनाव की स्थिति का पता चले तो उसकी सूचना तुरंत संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दी जाए ताकि नियमानुकूल त्वरित कार्रवाई की जा सके। एसपी ने कहा कि मतदान के दिन सेक्टर पदाधिकारी और सेक्टर पुलिस पदाधिकारी लगातार भ्रमणशील रखकर स्थिति पर नजर रखेंगे और कहीं भी गड़बड़ी की आशंका हो तो वहां विशेष चौकसी रखेंगे। कहीं कोई दिक्कत होगी तो 5 मिनट के अंदर फोर्स वहां पहुंच जाएगी। सेक्टर पदाधिकारी और सेक्टर पुलिस पदाधिकारी का आपसी सहयोग एवं समन्वय जरूरी है।
बैठक में उप विकास आयुक्त पूर्वी चंपारण, नगर आयुक्त नगर निगम मोतिहारी,अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थानाध्यक्ष एवं सभी संबंधित सेक्टर पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!