Thursday, April 25

नेपाल पुलिस ने वीरगंज व काठमांडू में बरामद किया 123 पीस दुर्लभ कछुवा,तीन गिरफ्तार!

रक्सौल।(vor desk )। नेपाल पुलिस ने बॉर्डर पर कछुवा की तस्करी का भंडाफोड़ किया है।खुलासा हुआ है कि अंतराष्ट्रीय रैकेट इस तस्करी में जुटा हुआ है।जिसके तार काठमांडु समेत विदेश तक जुड़े हुए हैं।

पुलिस टीम ने सोमवार को वीरगंज के इनरवा क्षेत्र से तस्करी के अवैध 113 पीस दुर्लभ किस्म के कछुवा बरामद किया है,साथ ही एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।पकडा गया व्यक्ति बारा जिला के कलैया वार्ड 7 निवासी आनन्द लाल टेमानी(45 )है।उसने भारतीय नम्बर प्लेट लगे डिस्कवर बाइक की डिक्की में एक हरे रंग के झोले में इन जीवित कछुओं को छुपा कर रखा था।गुप्त सूचना पर इनरवा पुलिस चौकी के अधिकारियो ने ऊक्त बरामदगी की।

वहीं,दूसरी ओर नेपाल की राजधानी काठमांडु के कोटेश्वर स्थित पोर्टोबेलो कैफे हाउस से 10 कछुवा बरामद किया गया।साथ ही किर्तिपुर नगर पालिका वार्ड 9 निवासी राज देउला(25 ) व राहुल देउला ( 20 )को गिरफ्तार किया है।इनके द्वारा प्लास्टिक में पानी रख कर जीवित कछुओं को उसमें छुपा रखा गया था।इनके पास से 3 मोबाइल व एक बाइक भी बरामद हुआ है।

नेपाल पुलिस कछुवा तस्करी के नेटवर्क में शामिल लोगों की पहचान में जुटी हुई है।

बताया गया है कि कछुवा की तस्करी में अंतराष्ट्रीय रैकेट सक्रिय है।इसी बीच ,दुर्लभ कछुओं की तस्करी केक खेप रक्सौल-वीरगंज सड़क से लगे नेपाल के पर्सा जिला के वीरगंज महानगर पालिका वार्ड 16 स्थित इनरवा पुलिस चौकी क्षेत्र से बरामद किया गया।

वीरगंज के डीएसपी ओम प्रकाश खनाल ने बताया कि वीरगंज के सीमाई इनरवा पुलिस चौकी की टीम ने कछुओं को जांच के क्रम में बीआर 05ए एफ0583 नम्बर के भारतीय डिस्कवर बाइक से बरामद किया।पकड़े गए व्यक्ति से पूछ ताछ के साथ ही वन्य जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।वहीं, बरामद कछुओं को डिवीजन वन कार्यालय(पर्सा ) को सौप दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!