Sunday, May 5

चमकी बुखार से बचाव के लिए हुई अनुमण्डलस्तरीय बैठक,जन जागरूकता पर बल!

रक्सौल।( vor desk)।जिला प्रशासन के निर्देश पर शनिवार को जेई / एईएस की अद्यतन स्थिति एवं रोकथाम की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक हुई।जिंसमे अनुमण्डल के विभिन्न पीएचसी के प्रभारी व आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे।अनुमण्डल अस्पताल में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता एसडीओ आरती ने की।उन्होंने चमकी बुखार को लेकर जन जागरूकता फैलाने व प्रचार प्रसार पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जेई, एईएस व कोविड को लेकर सजग रहने की जरूरत है। यह जागरूकता से ही फैलने से रुक पाएगी।
लोगों को जागरूक करने के लिए गांव-गांव में लगातार चौपाल लगाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस तथा जीविका तीनो का टीम बनाकर माइक्रो प्लान के साथ कार्य करना है।वहीं, अनुमण्डल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ एसके सिंह ने कहा कि अनुमण्डल अस्पताल समेत सभी पीएचसी में एईएस वार्ड बनाया गया है,जहां निशुल्क चिकित्सा की व्यवस्था है।आशा कार्यकर्ता बच्चों में रोग का लक्षण दिखते ही सरकारी अस्पताल पहुंचवाएं।निजी वाहन से मरीज को अस्पताल लाने की राशि भुगतान दिया जाएगा।
उन्होंने सतर्क करते हुए कहा कि बच्चों को धूप से बचाएं और खाली पेट नहीं रखें। रात में खाने के साथ मिठ्ठा अवश्य खिलाएं। साफ-सफाई पर भी ध्यान देने के प्रति अपील की।इस मौके पर स्वास्थ्य प्रबन्धक आशिष कुमार,डॉ मुराद आलम,रामगढ़वा पीएचसी प्रभारी डॉ राजेश कुमार,रामगढ़वा प्रभारी डॉ प्रहस्त कुमार,छौडादानो प्रभारी एजाज अहमद ,एम एन ई जय प्रकाश समेत अनुमण्डल भर की आशा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!