Saturday, May 18

डीएम कपिल शीर्षत अशोक ने रामगढ़वा में की बैठक,मिशन’ जल- जीवन- हरियाली’ की हुई समीक्षा!

रामगढ़वा।(vor desk )।
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में रामगढ़वा स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन हरियाली अंतर्गत वृक्षारोपण, गार्जियंस आफ चंपारण , नल जल योजना से संबंधित प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।बैठक में मंगल पुर पटनी पंचायत के मुखिया अशोक कुमार सिंह के कार्यों की जानकारी के बाद वे प्रभावित हुए ।सराहना करते हुए कहा कि जन प्रतिनिधियों की ईमानदार पहल से पंचायतों में बदलाव व विकास सम्भव है।

समीक्षा के क्रम में संबंधित पदाधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली अंतर्गत वृक्षारोपण का कार्य व्यापक पैमाने पर सुनिश्चित किया जाए।

पर्यावरण योजना अंतर्गत सभी पंचायतों में 10 पुराने वृक्षों की सुरक्षा हेतु ओनरशिप दिलाएं , जियो टैगिंग से जोड़ें।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों के वार्डों में शत प्रतिशत नल जल योजना से अच्छादित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि पुराने जनप्रतिनिधियों से शीघ्र ही नए जनप्रतिनिधि को चार्ज का आदान प्रदान 3 दिनों के अंदर हर हाल में पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत प्रथम किस्त के विरुद्ध द्वितीय किस्त की राशि यथाशीघ्र भुगतान करें । आवास एक समान, एक स्वरूप में गुणवत्तापूर्ण निर्माण करें।

जल जीवन हरियाली अंतर्गत कुओं का जीर्णोद्धार सुनिश्चित करें, पंचायत सरकार भवन का निर्माण शीघ्र पूर्ण करने का उन्होंने निर्देश दिया।

उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ पूर्व तैयारी हर हाल में सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि पंचायतों में इनडोर स्टेडियम, व्यायामशाला, खेल मैदान का निर्माण शीघ्र सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, डीपीओ मनरेगा, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, जिला नजारत शाखा पदाधिकारी, मुखिया गण आदि उपस्थित थे।

अमृत सरोवर निर्माण कार्य का लिया जायजा:
जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक भ्रमण कार्यक्रम के दौरान रामगढ़वा प्रखंड के मुरला पंचायत में सिसवनिया बुनियादी विद्यालय के प्रांगण में स्थित पोखरा पर अमृत सरोवर निर्माण कार्य प्रगति का जायजा लिया और मानक के अनुरूप कार्य के निर्देश दिये।बताया गया कि मनरेगा के द्वारा 9 लाख 84 हजार 871 रुपए की लागत से अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है।

इसके साथ ही जिलाधिकारी श्री अशोक ने रामगढ़वा प्रखंड के चम्पापुर पंचायत में चंपारण के प्रहरी बरगद के पुराने वृक्ष एवं मनरेगा द्वारा निर्मित का पोखर का जायजा भी लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!