Thursday, May 9

रक्सौल एयरपोर्ट चालू कराने के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले सांसद डॉ0 संजय जायसवाल!

पटना/रक्सौल।( vor desk )। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ संजय जायसवाल ने भारत सरकार के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर रक्सौल एयरपोर्ट से उड़ान चालू कराने को ले कर चर्चा की और अनुरोध किया कि इस पर शीघ्र व सार्थक पहल शुरू हो।

सांसद डॉ संजय जायसवाल का कहना है कि लोकसभा सत्र चलती रहती तो लोकसभा में मेरा प्रश्न पांचवें नंबर पर चयनित हो गया था जो उड़ान स्कीम एवं रक्सौल हवाई अड्डे पर था।लेकिन, ऐसा नही हो सका।

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों जब भी मैं केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी से रक्सौल हवाई अड्डा की बात करता था तो उड़ान स्कीम के टेंडर में किसी के द्वारा नहीं लेने की ही चर्चा होती थी। परंतु ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के साथ 2009 से लोकसभा में हम लोगों ने काम किया है और माननीय मंत्री इस बात के लिए तैयार हो गए हैं कि हम पहले हवाई अड्डे को विकसित करेंगे । उन्होंने एक ही शर्त लगाई है कि अभी हवाई अड्डा बहुत छोटा है और इससे कोई व्यवसायिक विमान नहीं उड़ सकता है इसलिए बिहार सरकार को 121 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी को बिना किसी अतिरिक्त खर्च के देनी होगी।
उन्होंने बताया कि अब रक्सौल एयरपोर्ट का सारा भविष्य बिहार सरकार के हाथ में है जो विभाग स्वयं मुख्यमंत्री के अधीन है। पटना प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मैं व्यक्तिगत मुलाकात करूंगा। मुझे पूरा विश्वास है कि मुख्यमंत्री जी 121 एकड़ जमीन रक्सौल में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लिए व्यवस्था करेंगे।
रक्सौल हवाई अड्डे के पास 210 एकड़ जमीन है फिर भी 121 एकड़ और चाहिए तब कहीं जाकर छोटा प्रोपेलर वाला 70 सीटर एटीआर हवाई जहाज उतर सकेगा । 331 एकड़ हो जाने के बावजूद भी यहां जेट हवाई जहाज नहीं उतर पाएंगे तो 400 फीट रनवे वाले बेतिया और मोतिहारी के लिए शहर के कितने मकान और इलाके चाहिए होंगे आप आसानी से कल्पना कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर राज्यों की तरह भविष्य में बिहार के भी विभिन्न जिलों की पटना से हेलीकॉप्टर सेवा की योजना है । इसमें बेतिया और मोतिहारी दोनों को हम लोग जोड़ने की योजना बना रहे हैं। यह बिहटा में नया हवाई अड्डा तैयार होने के बाद ही संभव हो पाएगा और इससे आप भविष्य में 30 मिनट में बिहटा हवाई अड्डे पर पहुंच सकते हैं।

मंत्री सिंधिया का आश्वासन:केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सांसद द्वारा रक्सौल एयरपोर्ट चालू कराने को ले कर लिखे गए पत्र के जवाब में आश्वासन देते हुए प्रत्युत्तर दिया है कि रक्सौल एयरपोर्ट आरसीएस उड़ान योजना (क्षेत्रीय सम्पर्कता योजना-उड़े देश का आम नागरिक )दस्तेवेज में आसेवित हवाई अड्डों की सूची में शामिल है।हालांकि,इस रूट को जोड़ने के लिए अभी तक कोई बिड( बोली ) प्राप्त नही हुई है।उन्होंने लिखा है कि उड़ान योजना के तहत ऐसे हीं एयरपोर्ट को उड़ान सेवा के लिए विकसित किया जाता है,जिनके लिए बोली लगाई गई हो।यदि कोई एयर लाइन बोली प्रस्तुत करती है तो,उस पर उड़ान योजना दस्तवेज के तहत विचार किया जाएगा।

उन्होंने बताया है कि रक्सौल ए ए आई का एक नॉन ऑपरेशनल एयरपोर्ट है।जिसके विकास के लिए पीएम पैकेज बिहार -2015 के तहत 250 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं।यह हवाई अड्डा आईएफआर ऑपरेशनल के लिए ए टी आर-72/q-400प्रकार के विमानों के लिए विकसित किया जा सकता है।हालांकि,इसके लिए 121 एकड़ अतिरिक्त भूमि की अवश्यकता होगी।राज्य सरकार को इस संदर्भ में पत्र लिखा जा चुका है।

विधायक प्रमोद सिन्हा ने किया स्वागत:

चम्पारण में एयरपोर्ट शुरू कराने की बुलंद हो रही आवाज के बीच सांसद डॉ संजय जायसवाल द्वारा रक्सौल एयरपोर्ट से उड़ान सेवा शुरू कराने को ले कर केंद्रीय मंत्री से मुलाकात का स्वागत करते हुए रक्सौल के भाजपा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने कहा है कि यह पहल रंग लाएगी।उम्मीद है कि जल्द ही सुखद सन्देश मिलेगा।उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के चालू होने से सीमावर्ती क्षेत्र समेत नेपाल के लोगों को फायदा होगा और क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!