Thursday, October 24

मौसम विभाग का अलर्ट, बिहार के पूर्वी चंपारण समेत कई जिलों में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ का खतरा,रहें सतर्क!

रक्सौल।( vor desk )।चक्रवाती तूफान अम्फान का असर बिहार पर भी पड़ने वाला है.  ये तूफान बंगाल कि खाड़ी से उठा है जिसके आज बुधवार को पंश्चिम बंगाल औऱ बाग्लादेश के तट पार करने का अनुमान है. इसके लिए मौसम विभाग के पहले ही अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानि 20 मई की सुबह से ही सूबे के कई जिलो में बादल छाए रहने की बात कही गई है.

मौसम विभाग के अनुसार,
20 मई कि दोपहर या शाम तक हवा कि रफ्तार कम से कम 155-165 से लेकर 185 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. बिहार की पूर्वी दिशा में बारिश, आंधी-तूफान औऱ खराब मौसम के ज्यादा आसार हैं. बिहार के कई जिलों में आंधी-तूफान गरज के साथ बारिश होगी. 

बिहार में 22 और 23 मई को पूर्वी चंपारण, सीवान ,सारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी मधुबनी, मुजफ्फरपुर ,दरभंगा, वैशाली , शिवहर , समस्तीपूर , सुपौल , अररिया , मधेपुरा किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया , पटना ,गया, नालंदा, शेखपूरा, बेगूसराय , लखीसराय , नवादा में आंधी- तूफान और गरज के साथ बारिश के आसार हैं. 

अम्फान चक्रवाती तूफान की बात करें तो नार्थ ईस्ट बिहार के जिन जिलों में ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी उनमें सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया के साथ-साथ बक्सर ,भोजपुर, रोहतास , भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद , अरवल, शामिल हैं.

उधर,सीमाई इलाके समेत नेपाल के भी प्रभावित होने के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!