Sunday, September 22

पश्चिम चंपारण में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू, जीत का चौका लगाएंगे डा० संजय जायसवाल या बाजी मारेंगे मदन मोहन तिवारी?

रक्सौल।(vor desk)।छठे चरण के लोक सभा चुनाव के तहत पश्चिम चंपारण में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है।वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है।लोग अभी से ही लाइन लगाकर बूथों के बाहर खड़े हो गये हैं।महिलाओ,पुरुष मतदाता कतार बद्ध हो कर वोटिंग कर रहे हैं।युवाओं में भी उत्साह साफ दिख रहा है।वोटिंग को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये हैं। रक्सौल के हजारी मल हाई स्कूल में आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।इंडो नेपाल बोर्डर को सिल किया गया है।कड़ी चौकसी और निगरानी जारी है।

फ़स्ट टाइम वोटरों में उत्साह, परिवार के साथ वोट देने पहुंचे मतदाता

मतदाता सुबह के 7बजे से पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंच कर कतार बद्ध हो गए। रक्सौल के आर्य कन्या मध्य विद्यालय केंद्र पर मतदान करने के बाद गीता देवी और उनके पुत्र विक्रम कुमार ने बताया कि मतदान हमारा अधिकार है,इसका सद्पुयोग सभी को करना चाहिए।सभी को जम कर वोटिंग करनी चाहिए।वहीं,फस्ट टाइम वोटर खुशी राज गुप्ता ने कहा कि मुझे पहली बार वोट दे कर काफी गर्व हो रहा है।भारतीय लोक तंत्र की मजबूती और देश में मजबूत सरकार के लिए मैने वोटिंग की है।मेरी चाहत है कि राष्ट्र निरंतर तरक्की करे।

1756 मतदान केंद्र बनाए गए: पश्चिमी चंपारण के डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पश्चिमी चंपारण के कुल 6 विधानसभा क्षेत्रों में 1 हजार 756 मतदान केंद्र बनाए गये हैं।चुनाव में मतदाताओं को भयमुक्त माहौल का भरोसा दिलाने के साथ-साथ इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने की भी विशेष तैयारी की गयी है।इधर, रक्सौल के अनुमंडल पदाधिकारी सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी शिवाक्षी दीक्षित ने बताया कि रक्सौल अनुमंडल के मतदान केंद्रों पर शांति पूर्ण मतदान जारी है।

मतदाताओं की कुल संख्या: 2024 के लोकसभा चुनाव में पश्चिमी चंपारण लोकसभा सीट से अपना मनपसंद उम्मीदवार चुनने के लिए कुल 17 लाख 54 हजार 210 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसको लेकर भी प्रशासन ने पूरी तैयारी की है।मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल ले जाने पर रोक है।

संजय जायसवाल और मदन मोहन तिवारी आमने-सामने: पश्चिमी चंपारण लोकसभा सीट पर इस बार भी एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधी टक्कर है। एनडीए की ओर से बीजेपी के संजय जायसवाल लगातार चौथी जीत की उम्मीद के साथ चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं तो इस बार उन्हें चुनौती दे रहे हैं पूर्व विधायक और कांग्रेस कैंडिडेट मदन मोहन तिवारी।यहां बसपा के उपेंद्र राम समेत कुल8 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 5स्वतंत्र उम्मीदवार हैं।

जायसवाल परिवार की परंपरागत सीट: पश्चिमी चंपारण सीट को वर्तमान सांसद संजय जायसवाल के परिवार की परंपरागत सीट भी कहा जा सकता है।ऐसा इसलिए कि लगातार तीन चुनावों से जीत का परचम लहरा रहे संजय जायसवाल के पिता मदन प्रसाद जायसवाल ने भी इस सीट पर 1996, 1998 और 1999 के लोकसभा चुनाव में लगातार जीत हासिल की थी।वर्ष 2004 में जरूर आरजेडी के रघुनाथ झा बीजेपी के किले में सेंध लगाने में कामयाब रहे लेकिन 2009 में फिर बाजी पलट गयी।बीजेपी के संजय पजायसवाल ने अपने पिताजी की सियासी विरासत वापस लाने में सफलता हासिल की और तब से वो लगातार इस सीट से जीत का सेहरा पहन रहे हैं।यहां मतदाताओं ने हमेशा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है।वर्ष2019में 62प्रतिशत मतदान हुआ था।आज 25मई के मतदान पर सभी की नजर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!