Monday, September 23

पीएम मोदी ने 13.96करोड़ की लागत से अमृत भारत योजना के तहत रक्सौल स्टेशन के पुनर्विकास का किया वर्चुअल शिलान्यास,विधायक प्रमोद सिन्हा ने जताया आभार!

रक्सौल।(vor desk)। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रक्सौल जंक्शन पर 13.96 करोड़ की लागत से होने वाले पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा वर्चुअल माध्यम से देश में कुल 554 रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल करते हुए शिलान्यास कर पुनर्विकास कार्य की शुरुवात की गई।इस दौरान 1500रोड ओवर ब्रिज/अंडर ब्रिज का भी शिलान्यास/उद्घघाटन/राष्ट्र को समर्पण किया गया।

बिहार के कुल 33स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया ।इस कड़ी में रक्सौल को अमृत भारत स्टेशन में शामिल कर शिलान्यास होने के बाद जल्द ही पुर्ननिर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

प्रधान मंत्री श्री मोदी के वर्चुअल मध्यम से शिलान्यास कार्यक्रम को ले कर रक्सौल जंक्शन पर भी एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जहां,लाइव प्रसारण की भी व्यवस्था थी।इस कार्यक्रम में विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।पीएम नरेन्द्र मोदी के द्वारा ऑनलाइन शिलान्यास किये जाने के बाद यहां विधायक श्री सिन्हा ने अपर मंडल रेल प्रबंधक प्रथम जितेन्द्र कुमार सिंह की उपस्थिति में शिलापट‍्ट से पर्दा हटाकर शिलान्यास को पूरा किया।शिला पट्ट पर सांसद डा संजय जायसवाल का भी नाम अंकित था,मगर वो मौजूद नहीं थे।

इससे पहले यहां संत माइकल इंग्लिश स्कूल के बच्चों के द्वारा गणेश वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। इसके बाद एसएभी स्कूल व कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल के बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गयी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक प्रमोद सिन्हा ने कहा कि रक्सौल स्टेशन को विश्व स्तरीय और अत्याधुनिक बनाया जायेगा,जो स्वर्णिम भारत के निर्माण का प्रतीक बनेगा।स्टेशन पर दो नये प्लेटफॉर्म संख्या 4और 5 का निर्माण कराया जायेगा।प्लेटफार्म संख्या 2और 3 के पूरब और पश्चिम दिशा में यात्रियों को बैठने की सुविधा के लिए यात्री शेड भी बनेगा। फूट पाथ और फुट ओवरब्रिज का निर्माण भी होगा।अब रक्सौल जंक्शन के दोनो तरफ स्टेशन भवन बनेगा।अभी केवल दक्षिण से इंट्रेंस की व्यवस्था है।अब दक्षीण और उतर दोनो ओर से प्रवेश के लिए व्यवस्था रहेगी।इससे तुमड़िया टोला का भी विकास होगा और आवाजाही की सुविधा मिलेगी।इसके साथ ही बंद रैक प्वाइंट का भी निर्माण कराया जायेगा, जिससे प्रदूषण की समस्या समाप्त हो जायेगी। आगे यहां और भी प्लेटफॉर्म की संख्या बढ़ाते हुए नये निर्माण कार्य कराये जाने है।इसके साथ ही एक नए वासिंग पीट का भी निर्माण होगा,जिससे ट्रेन के परिचालन और ठहराव में सुविधा होगी।जिससे स्टेशन विकसित हो जायेगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की छवि विश्व पटल पर मजबूत हुई है।वहीं उन्होंने जोर दे कर कहा कि सांसद डा संजय जायसवाल 24घंटे रक्सौल के विकास के लिए लगे रहते हैं।उनके प्रयास से ही दरभंगा से रक्सौल और अयोध्या होते हुए अमृत भारत सुपर फास्ट ट्रेन मिली।उन्होंने सांसद डा संजय जायसवाल को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी पहल से ही अमृत भारत स्टेशन योजना में रक्सौल को शामिल किया गया,जो रक्सौल के लिए सुखद है।

रक्सौल में कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीआरएम जितेन्द्र सिंह कर रहे थे।जबकि मंच का संचालन अभिजीत कुमार मोइत्रा ने किया। आगत अतिथियों का स्वागत स्थानीय रेल अधिकारियों के द्वारा किया गया।कार्यक्रम को सफल बनाने में स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह, डीसीआई संजय कुमार, आइओडब्लू प्रभात कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर ऋतु राज कश्यप, सीडब्लूएस उमेश कुमार, वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष अनिल कुमार अग्रवाल, उपाध्यक्ष माधव राजपाल के साथ-साथ बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, भाजपा कार्यकर्ता, उद्योगपति, व्यवसायी सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!