Monday, September 23

घोषणा हुई 186 करोड़ से रक्सौल में विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने का,पीएम मोदी करेंगे 13.96 करोड़ रूपये से अमृत भारत योजना के तहत रक्सौल स्टेशन के पुर्नविकास का शिलान्यास!

*रक्सौल को दोहरा झटका: ओवर ब्रिज के लिए केंद्र सरकार ने थमाए दो हजार,अब स्टेशन पुनर्निर्माण में भी भारी उपेक्षा!

*बड़ा सवाल, क्या दिल्ली में नहीं सुनी जा रही डॉ संजय जायसवाल की आवाज

रक्सौल ।(vor desk)।अंतराष्ट्रीय शहर रक्सौल के रेलवे स्टेशन की वर्तमान केन्द्र राज्य में घोर उपेक्षा की जा रही है।जहां रक्सौल से सटे सीतामढ़ी, मोतिहारी स्टेशन को एक अच्छा बजट देकर विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है। वहीं रक्सौल जंक्शन के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।जहां पहले रक्सौल जंक्शन को मात्र 4 करोड़ रूपये अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मिला था, अब विरोध के बाद यह राशी बढ़ाकर मात्र 13.96 करोड़ की गयी है। लेकिन, खबर यह नहीं है।खबर यह है कि सांसद डॉ संजय जायसवाल ने 29 दिसंबर 2023 को रक्सौल में प्रेस वार्ता का आयोजन पूरे विश्वास के साथ यह दावा किया था कि 186 करोड़ की लागत से रक्सौल में विश्वस्तरीय स्टेशन बनेगा और हकिकत यह है कि 26 फरवरी को वीडीयो कांफ्रेसिंग से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रक्सौल जंक्शन पर पुर्नविकास कार्य का शिलान्यास करेगें।सूचना है कि इसके लिए रेलवे ने मात्र 13.96 करोड़ की राशि दी है।दिसंबर में जो मॉडल स्टेशन का नक्शा दिखाया गया था, उस पर भी असमंजस कायम है।कहा जा रहा है कि यह 26फरवरी को ही सामने आएगा की रक्सौल स्टेशन का भावी स्वरूप कैसा होगा!ऐसे में सवाल यह है कि क्या दिल्ली में डॉ संजय जायसवाल की आवाज नहीं सुनी जा रही है?फिलहाल इस मामले पर सांसद डा संजय की ताजा प्रतिक्रिया सामने नही आई है,जिसका सभी को इंतजार है।

कार्यक्रम की तैयारी:

रक्सौल स्टेशन पर पीएम मोदी के लाइव कार्यक्रम की तैयारी जारी है।क्षेत्रीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने रविवार की देर शाम तैयारी का जायजा भी लिया है। रक्सौल स्टेशन परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी एड़ी चोटी का जोर लगाया जा रहा है।

दोहरा झटका

रक्सौल को दोहरा झटका लगा है एक ओर आम बजट 2024/2025में रक्सौल के प्रस्तावित दोनो रेल ओवर ब्रिज स्टेशन संख्या33और 33ए के लिए केंद्रित वित मंत्री ने मात्र एक एक हजार यानी कुल2,हजार का प्रावधान किया था,जिसकी खूब आलोचना हुई थी।इस बार सांसद सह केंद्र सरकार के इस्टीमेट कमेटी अध्यक्ष डा संजय जायसवाल की घोषणा के विपरीत अमृत भारत स्टेशन के नाम पर मात्र13.96 करोड़ रुपए आवंटित करने की सूचना है।इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे ने इसकी एक सूची भी जारी की है,जिसमे बिहार के33स्टेशनों के पुनर्विकास सूची में रक्सौल का नाम भी देखा जा सकता है।

सांसद पर सबकी नजर

सांसद का 186 करोड़ के बजट आवंटन को ले कर दावा फेल हो चुका है।उन्होंने इस मुद्दे पर अपना स्टैंड साफ नही किया है।ना ही उनकी ओर से कोई आधिकारिक बयान आया है।ऐसे में सबकी नजर उन पर टिकी हुई है।इस पर चर्चा तेज है कि रक्सौल के कार्यक्रम वे क्या कहेंगे।अमृत भारत स्टेशन योजना में बजट के मुद्दे पर संसद में सवाल उठाया था।उसके बाद घोषणा की थी कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने सहमति दे दी है कि 186करोड़ के लागत से रक्सौल स्टेशन विश्व स्तरीय बनेगा।चार प्लेट फार्म और वाशिंग पीट बनाने के साथ अनेकों सुविधा बढ़ाने की बात कही थी। उन्होंने रक्सौल काठमांडू रेल खंड की जरूरत को देखते हुए सुविधा युक्त स्टेशन निर्माण की घोषणा की थी। लेकिन, रक्सौल जंक्शन से तुलना की जाए तो घोड़ासहन रेल स्टेशन को भी11.19करोड़ मिल गए हैं।जो रक्सौल के अंतराष्ट्रीय महता के दृष्टि कोण से उपेक्षापूर्ण है।इससे क्षेत्र में रोष है।इस बीच रेल अधिकारियों ने विधायक प्रमोद सिन्हा को कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण पत्र दिया है,जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार करते हुए अपने सोशल मीडिया एकाउंट से सूचना सार्वजनिक की है।उन्होंने दावा किया है कि योजना के तहत ज्यादा राशि स्वीकृत हुई है।

क्या साबित होगा चुनावी शिलान्यास?

रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने वर्ष 2004में रेल ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया था।लेकिन,काम भी शुरू नही हुआ,बनना तो दूर की बात रही। जब संसद डा संजय चुनाव जीते तो उन्होंने कहा कि लालू जी लल्लू बना गए।हैट्रिक लगा चुके सांसद ने कई बार इसको ले कर संसद में भी सवाल उठाया,लेकिन,केंद्र और राज्य में सरकार रहने के बाद भी कोई प्रगति नहीं हुई। अब 26फरवरी को पीएम मोदी बिहार मे72रोड ओवर ब्रिज और अंडर पास निर्माण का शिलान्यास/उद्घाटन करने वाले है। इस सूची में रक्सौल कहीं नहीं है ।लोगों में चर्चा हैं कि चुनावी वर्ष में चुनाव से पूर्व रक्सौल को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल कर शिलान्यास किया जा रहा है।इसलिए धरातल की बजाय वोट जुटाऊं चुनावी शिलान्यास ज्यादा प्रतीत हो रहा है।

राजद का तंज

राजद के वरीय नेता प्रमोद राय ने रक्सौल की उपेक्षा पर जम कर बरसते हुए कहा कि मोदी सरकार ने अमृत भारत योजना के नाम पर रक्सौल को लॉली पाप थमा दिया है।उन्होंने कहा कि यह रक्सौल के मान सम्मान और स्वाभिमान के खिलाफ है। रक्सौलवासियों को इस चुनावी शिलान्यास से अपने को अलग रखना चाहिए।मोदी सरकार का उपेक्षापूर्ण रवैया बर्दाश्त के काबिल नही है।उन्होंने कहा रक्सौल की जनता आम चुनाव में इसका ज़बाब वोट से देगी।(रिपोर्ट:पीके गुप्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!