Saturday, September 28

आज से मानसून सक्रिय, 24 जून तक के लिए मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट

रक्सौल।(vor desk)। बिहार में लगातार 20 दिनों तक चलने वाला हीटवेव आज बुधवार से खत्म हो गया है. 11 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद इतना लंबा हीटवेव का स्पैन चला.

मौसम विभाग ने आज बुधवार से अगले 4 दिनों के लिए यानी 24 जून तक के लिए पूरे प्रदेश में बारिश में वर्जन और वज्रपात के साथ-साथ कई जगहों पर तेज हवा के झोंके के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जानकारी दी है कि बिहार में अगले दो से 3 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां पूरी तरह अनुकूल बनी हुई है. इसके साथ ही वातावरण में नमी की मात्रा में वृद्धि होने के साथ-साथ पूर्वी और पश्चिमी हवा का सम्मिश्रण होने से तीव्र वज्रपात एवं आंधी तूफान के लिए स्थिति भी अनुकूल बने रहने का पूर्वानुमान है.

इन मौसमी परिस्थितियों के कारण 21 जून से 24 जून तक पूरे राज्य में वर्षा के साथ वज्रपात और तेज आंधी जिसमें हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग की लोगों से अपील

वेदर डिपार्टमेंट ने बिगड़ते मौसम को देखते हुए लोगों से आग्रह किया है कि वे सावधान रहें और सुरक्षित स्थानों पर शरण लें.पेड़ के नीचे कभी न रहें और बिजली के खंभों से भी दूरी बनाकर रहें. किसान अपने खेतों में न जाएं और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!