Sunday, September 22

रक्सौल स्थित भारतीय दुतावास परिसदन में मधेश प्रदेश के सीएम लालबाबू राउत ने किया वृक्षारोपण, कहा- पर्यावरण संरक्षण के लिए सँयुक्त मुहिम जरूरी!



रक्सौल।(vor desk  )।आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नेपाल के वीरगंज स्थित भारतीय दुतावास द्वारा  सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

इस मौके पर सोमवार को रक्सौल स्थित भारतीय दूतावास बंगला परिसर के बगीचे में आयोजित कार्यक्रम के बीच पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर चर्चा-परिचर्चा के साथ ही वृक्षा रोपण किया गया।

यह दुतावास परिसदन ब्रिटिश काल मे स्थापित किया गया था,जो नेपाल मामले के देख रेख के लिए कायम हुआ था।इस परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नेपाल के मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने अपने सम्बोधन में कहा कि विश्व वातावरण दिवस को उत्सव के रूप में ले कर युवा पीढ़ी को पौधारोपण व पौधा संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने नेपाल के चूरे पर्वत संरक्षण  पर जोर देते हुए कहा कि भारत का सहयोग जरूरी है।उन्होंने कहा कि यदि पर्यावरण संरक्षण की एकजुटता के साथ मजबूत पहल नही हुई,तो,नेपाल और भारत दोनो का संकट बढ़ेगा।उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी सुरक्षित करने व वायु प्रदूषण पर नियत्रंण हेतु पौधरोपण जरूरी है।इससे अनेकों रोगों से बचाव होगा।प्रकृति सुरक्षित होगी।

वहीं,पर्सा जिला के विधायक राजेश्वर प्रसाद व शंकर प्रसाद चौधरी ने कहा कि यदि पर्यावरण व मानव जीवन की सुरक्षा करनी है ,तो,पौधा रोपण को जीवन का हिस्सा बनाना पड़ेगा।जलवायु परिवर्तन रोकने व प्रकृति-धरती को बचाने के लिए सँयुक्त व व्यापक मुहिम की जरूरत है।


वहीं,वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह ने वृक्षारोपण के फायदे को गिनाते हुए संकल्प किया कि रक्सौल-वीरगंज मैत्री पुल से शंकराचार्य द्वार तक कि सड़क के दोनो ओर सौंदर्यीकरण के साथ वृक्षा रोपण किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय महावाणिज्य दूत नितेश कुमार ने किया।इस दौरान कदम,कटहल,कपूर समेत अन्य वृक्ष लगाए गए।कार्यक्रम में रक्सौल कस्टम उपायुक्त पिंकी कुमारी,रक्सौल आइसीपी के प्रबन्धक ज्ञानेंद्र सिंह, महावाणिज्य दुतावास के डीसी तरुण कुमार,कौंसुल शैलेन्द्र कुमार,शशि भूषण कुमार,अर्जुन कुमार समेत गण मान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!