Sunday, September 22

मोदी सरकार देशवासियों के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए है संकल्पित: मांडविया


-देश भर में दो साल में सवा लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की हो चुकी है स्थापना
-अस्पतालों को टेली कंसल्टेंसी से जोड़ा गया है
-रक्सौल में नेशनल फूड लेबोरेट्री के शुभारंभ से विदेश व्यापार को मिलेगा लाभ
-16 करोड़ की लागत से बने 50 बेड के आधुनिक अनुमंडलीय अस्पताल का किया उदघाटन
-सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भी किया संबोधित
रक्सौल।(vor desk)।भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सह रसायन व उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख एल मांडविया व बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने रविवार को सँयुक्त रूप से
रक्सौल में 16 करोड़ की लागत से बीएमएसआइएल द्वारा करीब 23 हजार एस्क्वायर फिट भूमि पर नव निर्मित 50 बेड वाले अत्याधुनिक व पूर्ण वातानुकूलित अनुमण्डल अस्पताल का उदघाटन किया।

रक्सौल एयरपोर्ट पहुँचने के बाद सड़क मार्ग से मुख्यपथ स्थित समारोह स्थल पहुँचने पर अनुमण्डलीय अस्पताल के जीएनएम, एनएनएम समेत स्वास्थ्यकर्मियों ने मंत्रीगण का पुष्प वर्षा से भव्य स्वागत किया।इसके बाद उन्होंने फीता काटने के उपरांत वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्ज्वलित कर भारत -नेपाल सीमा पर अवस्थित इस अनुमंडलीय अस्पताल का उदघाटन किया।

केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री डॉ मनसुख एल मांडविया ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबो के इलाज व जीवन संरक्षण के लिए क्रांतिकारी कार्यक्रम है,जिससे एक साल में 5 लाख रुपये तक कि मुफ्त इलाज सम्भव है। पिछले 4 वर्षों में 10 करोड़74 लाख कार्ड जारी किया गया है।योजना के तहत इलाज का खर्चा भारत सरकार की तिजोरी से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार उठाती है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की सरकार देशवासियों के स्वास्थ्य की बेहतरी को संकल्पित है।इसके लिए देश भर में 2 साल में करीब सवा लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की स्थापना की जा चुकी है।अस्पतालों को टेली कंसल्टेंसी से जोड़ा गया है,ताकि,घर-गांव के पास ही विशेषज्ञ चिकित्सकों के इलाज-परामर्श की सुविधा मिल रही है।

उन्होंने कहा कि रक्सौल में नेशनल फूड टेस्टिंग लेबोरेट्री के शुभारम्भ से विदेश व्यापार को फायदा होगा।यह परियोजना रक्सौल के लोगों के जीवन मे बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।उन्होंने कहा कि अनुमण्डल अस्पताल के उदघाटन से सीमा क्षेत्र के लोगो को बेहतर उपचार मिल सकेगी।वहीं,बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि पीएम मोदी व सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य क्षेत्र की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास जारी है।केंद्र सरकार के द्वारा बिहार के 13 करोड़ जनता के लिए फस्ट डोज व सेकेंड डोज का फ्री कोविड टिका लगाया गया।उन्होंने कहा कि पूर्वी चंपारण समेत सूबे में शत प्रतिशत टिकाकरण हो गया है।आयोजित समारोह के बीच उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर ( भेड़िहारी ,सुगौली ) तथा जीहुली( पताही ) के नव निर्मित भवन का उदघाटन भी किया।इस दौरान उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अनुमण्डलीय अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण करते हुए चंपा के पौधे लगाए और मानव जीवन की रक्षा हेतु पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसके बाद मंत्री द्वय.ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल व विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा के साथ अस्पताल के आउट डोर व इंडोर में बने इमरजेंसी,ओटी, परिवार नियोजन, प्रसव कक्ष,नर्स स्टेशन,पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड,आदि का गहन नीरिक्षण किया।इस दौरान उन्होंने रक्सौल चेम्बर ऑफ कॉमर्स ,भारत विकास परिषद,लायन्स क्लब समेत विभिन्न व्यापारिक व सामाजिक संगठनों के साथ जन संवाद किया।इसके बाद उन्होंने रक्सौल के हरदिया में एफएसएसएआई के नेशनल फूड लेबोरेट्री का उदघाटन किया।साथ ही पौधा रोपण भी किया।

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को चरखा व पशुपति नाथ का प्रतीक चिन्ह व दोशाला ओढ़ा कर स्वागत किया गया।

इस क्रम में उन्होंने आयुष्मान सम्मेलन में शिरकत किया और लाभुकों को कार्ड भी बांटे।

जिंसमे चांद आलम,मुसेरा खातून,विजय कुमार,वसीम आलम,पुण्यदेव राम समेत करीब 1200 लाभुक शामिल रहे।इस दौरान उन्होंने सम्बोधन के साथ जन संवाद भी किया। बताया गया कि कोलकत्ता राष्ट्रीय प्रयोगशाला की रक्सौल इकाई के शुभारम्भ से विदेश व्यापार के तहत चीन समेत अन्य देशों से नेपाल के रस्ते आयात निर्यात होने वाले खाद्य पदार्थों के सुरक्षा व गुणवत्ता हेतु सेंपल की जांच रक्सौल में ही हो सकेगी।अब तक नेपाल आयात-निर्यात होने वाले खाद्य पदार्थो की जांच के लिये कोलकाता स्थित लैब में भेजना पड़ता था।रक्सौल स्थित लैब करीब एक दशक से बन कर तैयार था,जिसके उद्घाटन की प्रतीक्षा आज पूरी हुई।
इस मौके पर नेपाल के कृषि व पशु पक्षी विकास मंत्री महेंद्र राय यादव,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डॉ संजय जायसवाल,रक्सौल विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा आदि ने भी सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!