Monday, September 23

रक्सौल में धूम धाम से मनी हनुमान जयंती, भजन संध्या, ज्योति व हनुमान आराधना का आयोजन

रक्सौल।( vor desk )।रक्सौल स्थित एम्बेसी हनुमान मन्दिर,आबकारी हनुमान मंदिर ,तुमड़िया टोला मन्दिर सहित शहर के सभी मंदिरों पर शनिवार की सुबह से ही लोग दर्शन व पूजन अर्चना के लिए पहुंच गए। मंदिरों व हनुमानजी की प्रतिमाओं को सजाने का काम भी पिछले दो दिन से चल रहा था। चूंकि शनिवार को ही जन्मोत्सव था। इसलिए भी मंदिरों पर अधिक श्रद्धालु पहुंचे। सुबह सबसे पहले हनुमानजी की आरती व पूजा की गई। साथ ही हर मंदिर पर हनुमान जी को जो चीजें अधिक पसंद आती हैं, उनका भाेग लगाया गया और प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं के बीच में वितरण किया गया।

हनुमान जयंती के अवसर पर एम्बेसी के अतिथि गृह में अवस्थित एक मात्र दक्षिण मुखी हनुमान मन्दिर को बैलून आदि से दुल्हन की तरह सजाया गया। वैदिक मंत्र्त्रोचार के साथ ही मंदिर के पुजारी अजय उपाध्याय के नेतृत्व में भक्त जनों द्वारा सामूहिक रुप से केक काट गया हैप्पी बर्थडे हनुमान भगवान,जय हनुमान के जयघोष के साथ मंदिर परिसर गूंज उठा। इसके साथ ही हनुमान चालीसा पढ़ कर हर्षोल्लास के भव्य पूर्वक भगवान हनुमान जी की जयंती मनायी गयी।

भारत-नेपाल की सीमा पर स्थित अंतरराष्ट्रीय महत्व के शहर रक्सौल में सरिसवा नदी के तट पर हनुमान जी का यह प्राचीन मंदिर अवस्थित है। मंदिर भारतीय राजदूतावास परिसर में है। यहां दक्षिणाभिमुखी हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित है। दक्षिणाभिमुखी हनुमान जी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। भारत-नेपाल के सीमावर्ती गांवों के अलावा दूर से दूर से लोग पूजा-अर्चना करने आते हैं।

इधर,शहर के मुख्य पथ स्थित सुप्रसिद्ध आबकारी हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती धूम धाम से मनाई गई।इस अवसर पर ज्योति व भजन संध्या का आयोजन हुआ।जबकि,शनिवार को पूर्णाहुति व भव्य आरती का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में गायक कलाकारों की टीम में शामिल पप्पू मिश्रा,विजय मिश्रा,उमाशंकर ठाकुर,
मनोज शर्मा ,कैलाश शर्मा,जितेंद्र, रमेश धनोठिया
पवन कुमार शर्मा आदि
ने हनुमान जी का भजन कीर्तन किया। कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों ने पूजा पाठ व भजन कीर्तन में भी भाग लिया।पूजा पाठ के बाद भंडारे का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रसाद लेने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की कतार लगी रही।

हनुमान जयंती पर हनुमान आराधना का आयोजन:

रक्‍सौल के दक्षिणाभिमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर शंकराचार्य गेट के समीप आयोजन हुआ । भारतीय राजदूतावास परिसर में हनुमान आराधना का आयोजन होना था, लेकिन परिसर में आयोजन की अनुमति नहीं मिलने के कारण यह डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में यह पूजा भारत-नेपाल सीमा पर अवस्थित शंकराचार्य द्वार के समीप हजारीमल फुलवारी परिसर में स्थित मंदिर में आयोजित हुआ। हनुमान जयंती पर हनुमान आराधना के बाद भंडारे का भी आयोजन हुआ ।वहीं, तुमड़िया टोला शिव हनुमान मंदिर में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ।जहां भक्तों द्वारा 51 किलो का लड्डू का भोग लगाया गया और महा प्रसाद का वितरण हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!