Monday, October 7

कुष्ठ रोगियों की बस्ती सुंदरपुर में जीवंत है महात्मा गांधी :एएसपी चन्द्र प्रकाश

रक्सौल।( vor desk)।खादी वस्त्र नही विचार है।और इस विचार को रक्सौल का सुंदर पुर आगे बढ़ा रहा है।यह कहना है कि एएसपी सह रक्सौल डीएसपी चन्द्र प्रकाश का। जब वे गाँधी जयंती के अवसर पर शनिवार को रक्सौल के सुंदरपुर स्थित कुष्ठ बस्ती में पहुंचे तो अभिभूत हो गए।उन्होंने कुष्ठ रोगियों के इलाज और सेवा को देखा।सुंदर पुर के चरखा और करघा से बनते वस्त्र को देखा।वहां कुष्ठ रोगियों के स्वावलंबन यानी अपने पैर पर खड़े होने की कहानी देखी-सुनी।दवा निर्माण इकाई से अवगत हुए।तदोपरांत,उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा-‘वाकई यहां महान कार्य हो रहा है।इसे और बड़ा रूप देने की जरूरत है।खादी और सिल्क निर्माण उदाहरणीय है।उन्होंने हौसलाफजाई के साथ आश्वासन दिया कि हमसे जो सम्भव हो सकेगा,करेंगे।

दरअसल ,वे गांधी जयंती पर कुष्ठ रोगियों के बीच खादी वस्त्र वितरण के लिये आयोजित समारोह में आमंत्रित थे,जहां पहुंचने के बाद उन्होंने सुंदरपुर के संस्थापक क्रिस्ट दास के स्मारक पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।


आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एएसपी सह रक्सौल एसडीपीओ चंद्र प्रकाश ने कुष्ठ रोगियों मे पुरुष वर्ग को खादी का उरेबी गंजी, महिलाओ को गमछा प्रदान किया,जो ,सुंदरपुर खादी ग्रामोद्योग के कुष्ठ रोगियों द्वारा हस्त निर्मित था।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सचमुच महात्मा गांधी का सपना कुष्ठरोगियों की बस्ती सुंदरपुर में पल रहा है।कुष्ठ रोगियों का इलाज व सेवा के साथ स्वच्छता,शिक्षा,स्वावलंबन, खादी वस्त्र निर्माण का उदाहरण देश मे अद्वितीय है।इसकी जितनी सराहना की जाए कम होगी

इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता लिटिल फ्लावर एशोसिएशन के अध्यक्ष महेश कुमार अग्रवाल ने की।

उन्होंने बताया कि यह वस्त्र कार्यक्रम चम्पारण के 21 कुष्ठ कॉलोनियों के करीब 120 लोगों के लिए है।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यहां निर्मित खादी वस्त्र ,जो देश विदेश में लोकप्रिय है,का ऑन लाइन मार्केटिंग शुरू किया जाएगा।

मौके पर सचिव कृष्णा कुमार यादव, बीरबहदुर प्रसाद यादव, जगत बहादुर, गोपाल कुमार, मोतीलाल साह, राजेंद्र साह, इत्यादि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!