Monday, October 7

18 माह बाद औपचारिक रूप से खुला नेपाल बॉर्डर,भारतीय वाहनों की आवाजाही शुरू होने से हर्ष!

रक्सौल।( vor desk )।इंडो-नेपाल बॉर्डर को कुछ कोविड शर्तों के साथ शुक्रवार से औपचारिक तौर पर नेपाल की देउबा सरकार ने खोल दिया।बॉर्डर खोले जाने से भारतीय वाहनों की कतार लग गई।इससे सीमाई क्षेत्र में खुशी की लहर है।नेपाल बॉर्डर खुलने की खबर मिलते ही वीरगंज कस्टम कार्यालय में इंट्री के लिए भारतीय वाहनों की लाइन लग गई,लेकिन नेपाल सरकार ने कुछ कोविड नियमों को फ्लो करने के साथ ही आवश्यक रिपोर्ट के बाद नेपाल प्रवेश की अनुमति दी है।वीरगंज के कस्टम चीफ हरिहर पौडेल ने बताया कि भारतीय वाहनों व नागरिको को नेपाल प्रवेश के लिए 72 घण्टे के अंदर कोविड आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट व ऑन लाइन सीसीएमसी फॉर्म भरना अनिवार्य भरने होंगे।बिना इनके अनुपालन के नेपाल प्रवेश की अनुमति नही होगी।इन मानकों को पूर्ण करने पर ही भारतीय वाहनों को प्रवेश दिया जाऐगा।

बताया गया कि वीरगंज बॉर्डर के शंकराचार्य गेट पर पर्यटन एवं होटल व्यवसायी संघ व वीरगंज के प्रशासनिक अधिकारियों ने भारतीय वाहनों से पहुंचे भारतियों का भव्य स्वागत किया।इसमे टूर एंड ट्रेवल व्यवसायी व भारतीय पत्रकारो का दल शामिल थे।

भारतीय वाहन से सर्वप्रथम पहुंचने वाले मीडिया फ़ॉर बॉर्डर हार्मोनी संगठन की टीम का नेतृत्व कर रहे पत्रकार मुनेश राम,दीपक अग्निरथ,लव कुमार,अनुज कुमार ,दीपक एवं टूर ट्रेवल व्यवसायी देश बन्धु गुप्ता का फूल माला पहना कर अभिनन्दन व स्वागत किया गया।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें और देखे वीडियो

स्वागत करने वालो में पर्यटन एवं होटल व्यवसायी संघ के अध्यक्ष हरी पंत, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सचेन्द्र सिंह थापा, महासचिव माधव बस्नेत, उपाध्यक्ष कुमार श्रेष्ठ, कोषाध्यक्ष पुष्प श्रेष्ठ, हीरा श्रेष्ठ, कुबेर कार्की, संदीप बस्नेत, दिलीप कार्की व पर्यटन पत्रकार संघ के अध्यक्ष शंकर आचार्य समेत राधेश्याम पटेल आदि मौजूद थे।

इस अवसर पर नेपाल के पर्यटन एवं होटल व्यवसायी संघ के अध्यक्ष हरि पंत व पर्यटन पत्रकार महासंघ के अध्यक्ष शंकर आचार्य ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर समेत पूरे कैबेनेट को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे आवाजाही सुचारू होगी।भारतीय पर्यटक नेपाल आएंगे।पर्यटन उद्योग व व्यवसाय को गति मिलेगी।द्विपक्षिय रिश्ते में भी मजबूती आएगी।

इधर,मीडिया फ़ॉर बॉर्डर हार्मोनी संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष प्रो0 उमा शंकर प्रसाद समेत रक्सौल चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अरुण गुप्ता ने नेपाल सरकार के द्वारा बॉर्डर खोलने का स्वागत किया है।

बता दे कि कोरोना को ले कर 24 मार्च 2020 से बॉर्डर बन्द था।जबकि,अक्टूबर 2020 में भारत सरकार ने अपनी सीमा खोल दी थी।जबकि,10 दिन पहले नेपाल कैबीनेट ने बॉर्डर को खोलने का निर्णय लिया।उसके बाद शुक्रवार की सुबह से भारतीय वाहनों को प्रवेश मिलने के साथ ही औपचारिक रूप से आवागमन सुचारू हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!