Monday, October 7

एस.सी/एस.टी अनुश्रवण सह सतर्कता समिति की की बैठक आयोजित

रक्सौल।(vor desk)।रक्सौल अनुमंडल परिसर में अवस्थित अनुमंडल सभागार में एसडीएम आरती की अध्यक्षता में अनुमंडल स्तरीय अनुसूचित जाति/जनजाति अनुश्रवण सह सतर्कता समिति की बैठक का आयोजन बुधवार को किया गया। जिसमें अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सह एएसपी चंद्र प्रकाश व सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर राय मौजूद रहे।

बैठक में एसडीएम सुश्री आरती द्वारा कहा गया कि सात निश्चय योजना के तहत अनुसूचित जाति/जनजाति मुहल्लों में बनने वाली सड़को-नालियों के बनने में हो रही बाधाओं पर गौर करें और उसका उपाय खोज कर अग्रतर कार्रवाई करें।

बैठक में सभी थानाध्यक्षों को यह निर्देश दिया गया कि उनके थाने में जितने भी एससी/एसटी के मामले हैं, उसका त्वरित निष्पादन कर मामले को बंद करे, उसे ज्यादा खिंचे नही।पीड़ित पक्ष के साथ न्याय हो।

इस दौरान एससी/एसटी के नामित सदस्यों को सरकार द्वारा मिले उनके अधिकारों को बताया गया और उसका सदुपयोग करने की सलाह दी गयी।

ईसके साथ ही बैठक में एससी एसटी के भूमिहीन परिवारों को पांच डीसमील भूमि उपलब्ध कराने, दलित बस्ति का बिकास करने,जीआरपी बैरक के पास अम्बेडकर लाइब्रेरी खोलने ,लक्ष्मीपुर लक्षमणवा के दलित बस्ती मे सड़क बना कर रास्ता उपलब्ध कराने की मांग उठी।पंटोका में 18 लोगों भूमि उपलब्ध कराया गया मगर उनके यहा जाने के लिए रास्ता नही है। उसके लिए भी रास्ता मुहैया कराने की मांग की गयी।

वहीं,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मेंं दवा के अभाव को दूर करने, दलितों के शिक्षा के लिए शिक्षा ब्यवस्था मेंं सुधार करने, हरनाही के दलित बस्ती मेंं नल जल सेवा बहाल करने,, रेलवे लाईन के पास दलित बस्ती और नेपाली स्टेशन के अम्बेडकर नगर के लोगों के लिए 5 डीसमील भूमि उपलब्ध कराने, आदापुर में छात्रावास बनाने की भी मांग हुई। इस क्रम में रामगढ़वा के मंगलपुल मीना टोला में दलितो पर हुए अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाते हुए दोषियों के गिरफ्तारी की मांग की गई। बैठक में बैठक में बीडीओ संदीप सौरभ,,सीओ सुनील कुमार,कल्याण पदाधिकारी सुनिल कुमार, नगर थानाध्यक्ष शशीभुषण ठाकुर सहित पुरे अनुमंडल के थाना प्रभारी उपस्थित थे। एसी एसटी के नामित सदस्य नन्दु राम, दिनेश राम, गायत्री देवी,पुरेन्द्रा के मुखिया आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!