Tuesday, October 8

नगर परिषद की बैठक में छाया रहा रक्सौल हवाईअड्डा को शीघ्र चालू कराने का मुद्दा!


*नप कार्यालय के सभागार में विधायक प्रमोद सिन्हा की उपस्थिति में आयोजित किया गया नप बोर्ड की बैठक

*नव निर्वाचित मुख्य पार्षद चंदा देवी के कमान संभालने के बाद पहली बार आयोजित हुई बैठक


*बैठक में उठा लक्ष्य से कम टैक्स वसूली पर कर संग्रहकों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग”

* बूचड़खाना के लिए खरीद की गयी भूमि के भूस्वामी को नोटिश जारी कर राशि रिकवरी करने की मांग


रक्सौल ( vor desk)। रक्सौल नगर परिषद कार्यालय के सभागार में बुधवार को आहूत नप बोर्ड की सामान्य बैठक में उड़ान- 3 के तहत रक्सौल हवाईअड्डा को यथाशीघ्र चालू कराने का मुद्दा जोरदार ढंग से छाया रहा।साथ ही शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने पर बल दिया गया।
क्षेत्रीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा एवं सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर राय उर्फ भगत जी तथा कार्य पालक पदाधिकारी सह डीसीएलआर रामदुलार राम की उपस्थिति व मुख्य पार्षद चंदा देवी की अध्यक्षता में नप बोर्ड की बैठक संपन्न हुई ।


बैठक में नगर परिषद के वरीय पार्षद काशी नाथ प्रसाद ने उड़ान 3 के तहत रक्सौल हवाईअड्डा को यथाशीघ्र चालू कराने व इसके लिए आवश्यक भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण करने का मुद्दा जोरदार ढंग से उठाया। ताकि शहर का समुचित ढंग से विकास हो सके।साथ ही आग्रह किया कि विधायक फंड की समुचित राशि नप को उपलब्ध कराई जाए,ताकि,समुचित विकास हो सके।


इस पर विधायक श्री सिन्हा ने कहा कि वे स्वंय और सांसद शीघ्र सीएम से मिलकर हवाईअड्डा को यथाशीघ्र चालू कराने का हर संभव प्रयास करेंगे।उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में जिस तरह से विकास की गंगा बहाने के लिए नई योजनाएं चलाई जा रही है,उसी तरह रक्सौल में रचनात्मक कार्यों के माध्यम से चौतरफा विकास किया जाएगा।उन्होंने सफाई के लिए अधिकृत एजेंसी पर निशाना साधते हुए कहा कि कमाने के चक्कर मे अनियमितता बरतने व शहर को गन्दा रखने वाले को हटाया जाना चाहिए।उन्होंने नप कर्मियों द्वारा होने वाले अवैध वसूली पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए।साथ ही उन्हें पारदर्शी व जिम्मेवारिपूर्ण ढंग से कार्य करने की नसीहत भी दी।
विधायक ने यथाशीघ्र विभाग से नप को समुचित राशि आवंटन कराने का आश्वासन भी दिया।

बैठक में नगर पार्षद म0 अब्बास ने पंजी के अभाव में गत बैठक की संपुष्टि नहीं हो पाने का मुद्दा उठाया। इस पर संचिका प्रभारी से स्पष्टीकरण की मांग करने का निर्णय लिया गया । नगर पार्षद विश्वनाथ साह ने सफाईकर्मियों की संख्या कम होने से सफाई कार्य बाधित होने का मुद्दा उठाया। इस मामले में सफाईकर्मियों की संख्या बढ़ाने पर आपसी सहमति बनी। ताकि नालों की उड़ाही व सफाई सही ढंग से संपादित कराया जा सके।
नगर पार्षद सुभाष चन्द्र सिंह ने नप क्षेत्र के सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पूर्व से 1 करोड़ 32 लाख रुपये के टेंडर के तहत प्राधिकृत एनजीओ जीवन ज्योति द्वारा सही ढंग से सफाई नहीं कराने का मुद्दा उठाया।उन्होंने आरोप किया कि प्रति वर्ष पौने पांच करोड़ खर्च करके भी नप शहर को स्वच्छ रखने में विफल है।खूब लूट खसोट हुआ। इस पर पुनः नये सिरे से टेंडर करा नये एनजीओ को प्राधिकृत करने का निर्णय लिया गया।
पार्षद राजकिशोर प्रसाद ने बरसात शुरू होने के साथ ही दो शिफ्टों में सफाई व नाला उड़ाही करने का मुद्दा उठाया। जिस मामले में दो शिफ्टों में सफाई कराने का निर्णय लिया गया।
पार्षद प्रेमचंद्र कुशवाहा ने दो खराब पड़े सेक्शन मशीन का मरम्मत करा दर निर्धारित कर सफाई कार्य सुनिश्चित कराने का मुद्दा उठाया। जिस मामले में आपसी सहमति बनी।
वहीं,पार्षद जितेंद्र दत्ता ने पूर्व में खरीद किये गए सफाई से जुड़े उपकरणों आदि की तत्कालीन सभापति से वापस लेने की मांग उठाई,जो उनकी निजी सम्पति की तरह उपयोग हो रहा है।उन्होंने आरोप किया कि ख़रीदगी में लूट खसोट की जांच होनी चाहिए।सफाई कार्य के लिए जरूरी ठेला,जेसीबी की खरीद होनी चाहिए।

लक्ष्य से कम कर वसूली पर कर संग्रहकों से स्पष्टीकरण

पार्षद घनश्याम प्रसाद ने बताया कि शहर में कुल होल्डिंग धारक 9326 है। जिनसे कर वसूली का 1 करोड़ 82 हजार 6 सौ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके विरुद्ध छह कर संग्रहकों द्वारा अबतक मात्र 9 लाख 81 हजार 644 रुपये की कर वसूली हुई है। उन्होंने लक्ष्य के विरुद्ध कम वसूली पर नाराजगी जताते हुए कर संग्रहकों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।साथ ही बकायदारों पर नोटिस की मांग भी उठाई।कहा कि आनाकानी करने वालो पर कार्रवाई की जाए।
जिस मामले में ईओ ने सभी छह कर संग्रहकों से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया।

प्रति वार्ड तीन – तीन लाख रुपये की राशि होंगे विकास पर खर्च

पार्षद सुभाष चंद्र सिंह ने प्रत्येक वार्ड में तत्काल तीन – तीन लाख रुपये की राशि से विभागीय स्तर से विकास कराने की मांग की।
जिस पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर अनुमोदित किया गया।

भू -स्वामी से राशि रिकवरी करने के लिए नोटिश देने का निर्णय

बैठक में सभी पार्षदों ने समवेत स्वर से बूचड़खाना के लिए खरीद की गयी भूमि के लिए भूस्वामी को दी गयी 5 करोड़ 97 लाख रुपये की राशि की रिकवरी के लिए नोटिश देने की मांग की गई। जिसके पक्ष में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

लैंड फील्ड साइट के लिए भूमि: बैठक में नगर विकास विभाग के प्रस्ताव के अनुरूप लैंड फील्ड साइट के लिए 5 एकड़ जमीन अधिग्रहित करने का निर्णय लिया गया।

अतिक्रमण हटाने का निर्णय:शहर को सुव्यवस्थित करने के लिये मुख्य पथ व बाजार समेत शहर के वार्डो में अतिक्रमण हटाने का निर्णय लिया गया।फुटकर विक्रताओं को व्यवस्थित करने पर भी चर्चा हुई।
सुलभ शौचालय निर्माण:शहर में सुलभ शौचालय का निर्माण करने का भी निर्णय हुआ।महिलाओं को होने वाली दिक्कतों को दृष्टिगत करते हुए उप सभापति रोहिणी शाह ने कहा कि बाजार में शौचालय नही होने से नेपाली महिला ग्राहकों व पर्यटकों को परेशानी होती है।

बैठक में इन लोगों की रही उपस्थिति

उपमुख्य पार्षद रोहिणी साह, सिटी मैनेजर लालदेव यादव, प्रधान सहायक चंद्रशेखर कुमार, जेई अजय शंकर, उच्चवर्गीय लिपिक मृत्युंजय मृणाल सहित वार्ड 1 के पार्षद विश्ववनाथ प्रसाद,वार्ड 2 के पार्षद सुभाषचंद्र सिंह,वार्ड 4 की पार्षद अर्चना देवी,वार्ड 5 के पार्षद जितेन्द्र दत्ता,वार्ड 6 के घनश्याम गुप्ता, वार्ड 7 के चीनी राम,वार्ड 8 की सलमा खातुन,वार्ड 9 के कुन्दन सिंह, वार्ड 10 के रवि गुप्ता,वार्ड 11 की रीता देवी, वार्ड 14 के काशीनाथ प्रसाद,वार्ड 15 के राजकिशोर प्रसाद,वार्ड 16 के अमुल नेशा,वार्ड 17 के म.अब्बास, वार्ड 18 की खुशबु दयाल,वार्ड 19 के सत्यम श्रीवास्तव उर्फ नन्हे, वार्ड 20 की उषा देवी,वार्ड 22 की सुगन्धी देवी,वार्ड 23 के प्रेमचंद कुशवाहा, वार्ड 24 की जयमन्ती देवी,वार्ड 25 पन्ना देवी सहित कुल 22 पार्षद उपस्थित थे।जबकि,पूर्व मुख्य पार्षद उषा देवी सदन में अनुपस्थित रहीं,जो चर्चा का विषय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!