Tuesday, October 8

“नन्द घर आनन्द भयो…जय कन्हैया लाल की !..”आधी रात को श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर मना उत्सव !


रक्सौल में धूम धाम से मना श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव,भक्ति रस में डूबे रहे श्रद्धालु!


रक्सौल।(vor desk )।भगवान विष्णु के 22 वें अवतार श्रीकृष्ण की 5247 वां जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी का व्रत सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। दिन भर श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भजन-कीर्तन किया। रात बारह बजते ही घंटा घड़ियालों के साथ बधाइयां बजनी शुरू हो गईं। श्रद्धालुओं ने गोले व पटाखे दागे और भव्य आरती की। महिलाओं ने ‘गोकुल में बजत है बधैया, नंद के घर जन्मे कन्हैया और ‘हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल ‘की सहित अन्य सोहर गीत गाए’।

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैैयारियां पखवारे भर से चल रही थीं।सोमवार की आधी रात को इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं। बता दे कि सुबह स्नान-ध्यान कर श्रद्धालुओं ने जनमाष्टमी का व्रत रखा। दिन भर भजन-कीर्तन करते हुए लोगों ने श्री कृष्ण जी की आराधना की और जगह-जगह झांकियां सजाईं।

रक्सौल के राम जानकी मन्दिर में’ छोटी छोटी गइया, छोटे छोटे ग्वाल,छोटो सो मेरो मदन गोपाल’जैसे भजनों पर श्रद्धालु झूमते दिखे।

इसी तरह शहर के विष्णु मंदिर,श्री सत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर,हजारीमल फुलवारी मंदिर,भरतिया धर्मशाला मंदिर व रेलवे गोल कॉलनी मंदिर सहित अन्य स्थानों पर झांकियां सजाई गई थीं। इसके साथ ही शहर के विभिन्न मन्दिरो में जागरण व अन्य भक्ति कार्यक्रम व झांकी आयोजित हुए।

कोरोना संक्रमण को ले कर एहतियात के बीच रेलवे कॉलोनी में जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन के क्रम में रेल सुरक्षा बल के सहायक कमाण्डेन्ट एम के राय ने शुभकामनाएं दी।

रेल सुरक्षा बल के निरीक्षक राज कुमार व उप निरीक्षक ओम प्रकाश ठाकुर ने आगन्तुको का स्वागत किया।इस दौरान जन्मोत्सव के झांकी का आयोजन भी किया गया।


,तो,इंडो-नेपाल चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता के आवास पर दही हांडी फोड़ उत्सव मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!