Tuesday, October 8

सांसद डॉ संजय जायसवाल व विधायक प्रमोद सिन्हा ने किया रक्सौल में लाइट ओवर ब्रिज का उद्घाटन!

रक्सौल।( vor desk )।भारत- नेपाल सीमा की महत्वपूर्ण व अंतर्राष्ट्रीय सड़क जो सीधा काठमांडू और दिल्ली को जोड़ती है ,जहाँ रक्सौल- बीरगंज के बीच रेलवे बैरियर( रेल गुमटी ) होने के कारण हमेशा जाम की समस्या बनी रहती थी। इसी से निजात पाने के लिए रक्सौल में लाइट ओवर ब्रिज की परिकल्पना की गई थी।जो विगत 2 वर्षों के लंबे समयावधि में बनकर तैयार हुआ ।जिस पर 6.18 करोड़ की लागत आई।यह लाइट 322 मीटर लंबा व 3 मीटर चौड़ा है।
मंगलवार को उक्त लाइट ओवरब्रिज का उद्घाटन एक समारोह के बीच पश्चिम चंपारण के सांसद सह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल और स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा समस्तीपुर रेल मंडल के एडीआरएम जफर आलम ने संयुक्त रुप फीता काट कर किया।साथ ही शीलापट्ट का भी अनावरण किया गया।वहीं,सांसद व विधायक ने समर्थकों के साथ उक्त लाइट ओवर ब्रिज पर चढ़ कर खुद जायजा लिया।

रक्सौल स्टेशन परिसर में आयोजित समारोह के क्रम में सांसद डॉ0 संजय जायसवाल ने बताया कि पूरे बिहार में 52 रोड ओवर ब्रिज बनना था ,जिसमें रक्सौल के लिए भी प्रपोजल था ।मेरा प्रयास भी रोड ओवर ब्रिज बनाने का था।फिलहाल,इस लाइट ओवर ब्रिज के बनने से जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी।नेपाल से भारत आने जाने वाले लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी और व्यापारियों, आम नागरिकों को भी निर्बाध आवाजाही से फायदा होगा।

अपने अभिभाषण के दौरान उन्होंने बताया कि रक्सौल से सीतामढ़ी तक विद्युतीकरण हो गया है और रक्सौल-सुगौली, रक्सौल -नरकटियागंज ,रक्सौल -दरभंगा रेलवे लाइन की दोहरीकरण की योजना को मंजूरी मिल गई है। जिससे इस रूट मे निकट भविष्य मे लंबी व छोटी दूरी की 50- 60 गाड़िया दौडेगी। उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से रक्सौल स्टेशन को विकसित करने व सौंदर्यीकरण के मुद्दे पर विशेष मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि रक्सौल रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के तौर पर परिवर्तित किया जाएगा।इस पर शीघ्र ही कार्य शुरू होगा।


उन्होंने आश्वस्त किया कि रक्सौल के दोनो रेलवे ढ़ाला पर आरओबी के निर्माण का भी रास्ता साफ हो गया है।इससे भारी वाहन भी इस पर चल सकेगी।आरओबी के निर्माण के मामले में जो तकनीकी समस्या आ रही थी वो दूर हो गई है ।बिहार सरकार ने पथ निर्माण विभाग के तरह ही पुल निगम विभाग बनाया है जो सभी रेलवे पुल का निर्माण करेगी।उम्मीद है कि शिघ्र ही इस पर पहल होगी।

उन्होंने यह भी घोषणा किया कि गेटवे ऑफ नेपाल की तरह रक्सौल मे भी गेटवे ऑफ इण्डिया का निर्माण होगा।इसके लिए बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद की ओर से मंजूरी मिल चूकी है।

वही, समस्तीपुर रेल डिवीजन की ओर से एडीआरएम जफर साहब ने कहा कि-इस 33 ए नम्बर रेल गुमटी पर लाइट रोड ओवर ब्रिज बनने से आवागमन में बहुत आसानी होगी इसके ऊपर रक्सौल से बीरगंज आने जाने वाले साइकिल और मोटरसाइकिल ,तिपहिया चलेगी। जिससे आम जनों को जाम की समस्या से राहत मिलेगी।इससे आमजन को ही नहीं बल्कि रेलवे के लिए भी बहुत ही सुविधाजनक होगी।

इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए स्थानीय सांसद डॉक्टर संजय जयसवाल को विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा को धन्यवाद ज्ञापन किया।कहा कि रेल फाटक पर खड़े हो कर अब इंतजार नही करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!