Tuesday, October 8

सत्याग्रह एक्सप्रेस का परिचालन दरभंगा से हुआ तो रक्सौल चेम्बर ऑफ कॉमर्स करेगा आंदोलन, सौंपा ज्ञापन!

रक्सौल।( vor desk )।रक्सौल -दिल्ली -रक्सौल के बीच चलने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस को दरभंगा से चलाए जाने की सूचना पर आक्रोश पनपने लगा है।इसको लेकर रक्सौल चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अरुण कुमार गुप्ता के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने पश्चिम चंपारण के सांसद सह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 संजय जायसवाल को एक ज्ञापन सौंप कर इस मसले पर ध्यानाकर्षण किया है।साथ ही समस्तीपुर रेल मंडल के एडीएम जफर आजम का भी ध्यानाकर्षण के साथ ही रक्सौल रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह के जरिये रेलवे बोर्ड (नई दिल्ली) को भी एक ज्ञापन प्रेषित किया है।

ज्ञापन में चेम्बर ने कहा है कि रक्सौल से आनंद बिहार टर्मिनल दिल्ली के बीच चलने वाली 05273/74 अतिमहत्वपूर्ण सत्याग्रह एक्सप्रेस का परिचालन यथावत बरकरार रखा जाए। रेलवे बोर्ड नई दिल्ली से आग्रह करते हुए मांग की हैं कि रक्सौल से आनंद बिहार टर्मिनल दिल्ली के बीच चलने वाली (सीमांत क्षेत्र की लाइफलाइन) 05274/74 नंबर की सत्याग्रह एक्सप्रेस का परिचालन रक्सौल से बजाय दरभंगा से करने पर रेलवे बोर्ड बिचार कर रही हैं ।जो स्वीकार्य नही है।

ज्ञापन में कहा गया है कि व्यापार, इलाज ,पर्यटन,शिक्षा, राजनैतिक, कार्यकलाप भारत मे अत्यंत कही भी जाने के लिए व देश की राजधानी नई दिल्ली के लिए परिचालित रक्सौल से एकमात्र दैनिक ट्रेन सत्याग्रह एक्सप्रेस हैं। जिसमे पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण सहित आधा नेपाल (लगभग पचास से अधिक जिला ) के लोग विशेष रूप से लाभांवित होते है। जबकि रक्सौल से ही इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या पर्याप्त होती हैं। शायद ही ऐसा कोई दिन होता है जिस दिन इस ट्रेन में वेटिंग नही रहती हो । रक्सौल से ही अभी लोगो को आरक्षण मिलने में परेशानी होती हैं तो दरभंगा से परिचालन होने पर यह सुविधा भी नदारद ही जाएगी । जबकि दरभंगा से अनेकों ट्रेन नई दिल्ली के लिए उपलब्ध हैं ।सामान्य रूप से दोनों पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिला जरूरी ट्रेन सेवा से वंचित हैं । इस संदर्भ में एकमात्र फायदेमंद ट्रेन सत्याग्रह एक्सप्रेस को रक्सौल से यथावत परिचालन की सुविधा बरकरार रहनी चाहिए।क्योंकि सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन रक्सौल का हक है और हक रक्सौल में बरकरार रहना चाहिए ।यदि व्यापारिक व अन्य दृष्टिकोण से अतिमहत्वपूर्ण ट्रेन सत्याग्रह एक्सप्रेस को रक्सौल के बजाय कहि दूसरे जगह से परिचालन की कोशिश होती हैं तो रक्सौल की व्यापारिक वर्ग एवं यहाँ की आम जनता संबैधानिक रूप से आंदोलन को बाध्य होगी।रक्सौल चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने रेलवे बोर्ड नई दिल्ली ज्ञापन देते हुए उसका एक प्रतिलिपि महाप्रबंधक पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर ,मंडल रेल प्रबंधक समस्तीपुर , मंडल रेल प्रबंधक परिचालन समस्तीपुर, मंडल रेल प्रबंधक वाणिज्य समस्तीपुर, स्टेशन अधीक्षक रक्सौल पूर्वी चंपारण को ज्ञापन देते हुए आग्रह किया है कि रक्सौल से आनंद बिहार टर्मिनल नई दिल्ली सत्याग्रह एक्सप्रेस का परिचालन किसी अन्य जगह से नही किया जाय।शिष्टमंडल में चेम्बर के महा सचिव आलोक श्रीवास्तव,सचिव राज कुमार गुप्ता आदि शामिल थे।

बता दे कि हाल ही में रेलवे ने उक्त ट्रेन का एक्सटेंशन व स्पीडी ट्रायल से सम्बंधित एक सूचना जारी की थी।हालांकि,उसमें यह पूरी तरह स्पष्ट नही है कि ट्रेन को दरभंगा से ही चलेगी या कब से चलेगी।लेकिन,इस ट्रेन को लेकर रेल अधिकारी भी असमंजस में दिखे।कई अधिकारी इसको ले कर अनभिज्ञता जताते हुये उच्चाधिकारियों को कॉल करना शुरू किया।तो,चेम्बर ऑफ कॉमर्स को सांसद डॉ संजय ने आश्वस्त किया कि सत्याग्रह रक्सौल से ही चलेगी।( रिपोर्ट:राकेश कुमार )

1 Comment

  • Munesh ram

    अम्बेडकर ज्ञान मंच,रक्सौल इस मुहिम का समर्थन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!