Tuesday, October 8

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर आवागमन सुचारू करने व जब्त भारतीय वाहनों को मुक्त कराने हेतु विधायक पवन जायसवाल ने बिहार विधान सभा में उठायी आवाज!

मोतिहारी/रक्सौल।(vor desk) ।ढाका के बीजेपी विधायक व राम रहीम सेना के संस्थापक अध्यक्ष पवन कुमार जायसवाल इन दिनों बिहार विधानसभा में सवाल उठा कर चर्चे में हैं।जनसरोकार व सीमा समस्या के मुद्दे पर उनकी सक्रियता ने उन्हें नेपाल में भी चर्चा दी और उनके इस कदम का चहूँ ओर स्वागत हो रहा है।

मोतिहारी व रक्सौल से हवाई उड़ान शुरू करने की मांग की चर्चा अभी थमी भी नही कि नेपाल सीमा बन्द होने से सीमा क्षेत्र के लोगों की हो रही समस्या व बेटी रोटी के रिश्ते पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को ले कर बिहार विधान सभा मे मजबूती व मुखरता के साथ आवाज उठाई है।

उन्होंने कहा है कि मार्च 2020 में लगे लॉक-डाउन के दरम्यान से ही भारत- नेपाल सीमा पर आवागमन बंद है।दोनों देश के नागरिकों को लगातार परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर के शादी-विवाह के सीजन में सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को परेशानियाँ बढ़ गयी है।

बता दे कि लगातार दोनों देश के सामाजिक संगठन एवं राजनीतिक दलों के द्वारा बोर्डर खोलने की मांग को लेकर संघर्षरत हैं।हाल ही के दिनों में भारत-नेपाल की सीमा खोलने को लेकर कई बोर्डरों पर विवाद व झड़प भी हुई है।नेपाल फोर्स ने फायरिंग तक कर दी।

इस मामले पर संवेदनशील ढ़ाका विद्यायक पवन जायसवाल ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा में शून्य काल के दौरान बेटी रोटी के संबंध का हवाला देते हुए भारत-नेपाल सीमा पर पूर्व की भांति आवागमन को सुचारू करने की मांग उठाई।और मांग की कि सरकार इस पर पहल कर बॉर्डर को खुलवाए।जब्त भारतीय वाहनों को मुक्त कराए।

साथ ही नेपाल परिक्षेत्र में हजारों भारतीय वाहनों को नेपाल प्रशासन द्वारा जप्त करने के मामले पर भी सवाल खड़े करते हुए सदन में जोर-शोर से इस मामले को उठाया है। इस दरम्यान उन्होंने सदन में भारत-नेपाल सीमा का हवाला देते हुए कहा कि भारत-नेपाल सीमा के बीरगंज,गौर, समेत नेपाल के बंकुल, मलंगवा आदि क्षेत्रों से लगातार नेपाली वाहनों का भारतीय क्षेत्र में आना-जाना लगातार जारी है, लेकिन भारतीय वाहनों को नेपाल नही जाने दिया जा रहा है।बल्कि,उसे जब्त कर लिया जा रहा है। जिससे सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में काफी आक्रोश व्याप्त है, दोनों देशों के सदियों पुराना बेटी रोटी एवं धार्मिक सभ्यता संस्कृति का घनिष्ठ संबंध है।

गौरतलब है कि जब भी भारतीय वाहन लॉक डाउन के दौरान नेपाल गये है, उन्हें सीज कर लिया गया। गुरुवार को भी 10 भारतीय बाइक को नेपाल में जब्त कर नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!