Sunday, September 22

लोक सभा चुनाव में सोशल मीडिया पर भी रहेगी चुनाव आयोग की नजर,फेक न्यूज पर होगी कार्रवाई!

रक्सौल।(vor desk )।लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस बार चुनाव 7 चरणों में होंगे। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई। खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी। अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता लागू होने की बात कही है। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी। सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा।

उल्लंघन करने पर कार्रवाई

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इस दौरान किसी भी राजनीतिक पार्टियों के विज्ञापन पोस्ट करने से पहले जानकारी देनी होगी। परमीशन दिए जाने के बाद ही वे ऐसा कर पाएंगे। गूगल और फेसबुक को इलेक्शन कमीशन ने ऐसे विज्ञापनदाताओं की पहचान करने के लिए कहा है।

फेक न्यूज पर भी नजर

इसके अलावा फेक न्यूज और हेट स्पीच को नियंत्रित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा गया है। इलेक्शन कमीशन ने आम जनता और पार्टियों के लिए कुछ ऐप्स और डिजिटल पोर्टल्स की भी जानकारी दी है। ऐसा ही एके वेब पोर्टल ‘समाधान’ आम जनता के लिए होगा। ये पोर्टल फीडबैक के लिए होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार एक ऐप भी लॉन्च किया जाएगा, जिस पर कोई भी मददाता किसी भी नियम के उल्लंघन को कैमरे से रिकॉर्ड कर कमीशन को सीधे भेज सकेंगे। इसी तरह ‘सुविधा’ ऐप विभिन्न पार्टियों के लिए उपलब्ध होगा। इस ऐप्लिकेशन का उपयोग करते हुए पार्टी के प्रतिनिधि, उम्मीदवार और चुनाव एजेंट चुनावी उद्देश्य के लिए विभिन्न अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!