Sunday, September 22

पश्चिम चंपारण में भीषण गर्मी के बीच3 बजे तक हुई 47.31% वोटिंग: इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भी मतदान को लेकर वोटरों में उत्साह

रक्सौल।(vor desk)।पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र में 1 बजे तक 47.31% मतदान हुआ है।वोटरों में उत्साह बना हुआ है।भीषण गर्मी और कड़ी धूप के कारण दोपहर में स्थिति प्रतिकूल दिखी।अनेकों मतदान केंद्रों पर दोपहर काल में इक्का दुक्का वोटरों की आवाजाही बनी हुई है। रक्सौल के एंबेसी स्थित बूथ समेत कई बूथ पर महिलाएं छतरी ताने वोटिंग में में हिस्सा लेती दिखीं।तपिश झेलते हुए कई महिलाएं अपने बच्चों के साथ बूथ पहुंची और मतदान किया।हालाकि,वोटर सुबह 7बजे के पहले से ही लाइन में लग गए थे।

सुबह विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने अपने गृह पंचायत पंटोका के बूथ संख्या 21 पर मतदान किया और अपील किया कि राष्ट्र हित में जम कर मतदान करें। नेपाल सीमावर्ती पंटोका स्थित सिवान टोला में भी मतदाताओं में काफी उत्साह दिख रहा है। सिवान टोला गांव को दो देशों में बांटता है। सिवान टोला के वोटर एकडेरवा के बूथ संख्या 19 पर उत्साह के साथ मतदान करते दिखे।तो पंटोका मिडल स्कूल स्थित बूथ संख्या 23/24पर महिला मतदाता भी कतार में अपनी पारी का इंतजार कर वोटिंग करती दिखीं।इस दौरान अलऊ सिरिसिया बॉर्डर के पिलर संख्या 393 पर एसएसबी के जवान कड़ी चौकसी में दिखे।आवाजाही पूर्णत:बंद रही। रक्सौल मुख्य सीमा यानी मैत्री पुल पर भी यही स्थिति रही। रक्सौल कस्टम के अधिकारी मुस्तैद दिखे।

इस बीच सुगौली और नरकटिया विधान सभा में भी शांति पूर्ण और उत्साह पूर्वक मतदान जारी है।पूर्व मंत्री शमीम अहमद ने भी मतदान किया और इंडिया गठबंधन के पक्ष में जम कर वोटिंग की अपील की।

उधर,सीमा पर रहने वाले नेपाल के लोग भी पूरी चुनाव प्रक्रिया को देख रहे हैं। इधर, बेतिया के जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय एवं पुलिस अधीक्षक अमरकेश डी ने विपिन हाई स्कूल अवस्थित बूथ संख्या 75, 87 का निरीक्षण किया है।

तो,रक्सौल डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने रक्सौल के हजारी मल हाई स्कूल में बने आदर्श मतदान केंद्र का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिया।इस केंद्र पर लगे पंडाल की कुव्यवस्था के कारण मतदाता से ले कर मतदान कर्मी तक काफी परेशान दिखे।

ईवीएम मशीन हुई खराब

मतदान के दौरान रक्सौल के एंबेसी स्थित बूथ संख्या पर 29 और सेमरी मिडिल स्कूल स्थित बूथ संख्या 80पर ईवीएम में तकनीकी समस्या से मतदान कुछ देर प्रभावित रहा।वहां स्लो बोटिंग की भी शिकायत मिली।चनपटिया विधानसभा के बूथ संख्या 179 पर ईवीएम खराब हो गई है। इससे मतदान रूक गया है। बूथ संख्या 161 पर भी ई वी एम खराब होने से 10 मिनट तक मतदान रूका रहा। इससे मतदाताओं की लगी लंबी कतार लग गई। हालांकि, 20 मिनट बाद ईवीएम ठीक कर ली गई है। बीजेपी उम्मीदवार संजय जायसवाल भी लाइन में दिखे। उन्होंने भी मतदान किया।इस बीच उन्होंने रक्सौल और रामगढ़वा में दौरा किया और दावा किया कि अबकी बार 400पार होगा।पीएम मोदी तीसरी बार पीएम बनेंगे।पश्चिम चंपारण की जनता का आशीर्वाद मेरे साथ है।

आमने सामने की लड़ाई,केंद्र में सरकार बनने पर चर्चा तेज

पश्चिम चंपारण में एनडीए के प्रत्याशी डा संजय जायसवाल और इंडिया गठबंधन में मदन मोहन तिवारी के बीच सीधा मुकाबला है। भाजपा के निवर्तमान सांसद डा संजय चौथी पारी के लिए मैदान में हैं।कांग्रेस उम्मीदवार सह बेतिया के पूर्व विधायक मदन मोहन तिवारी पहली बार किस्मत आजमा रहे हैं और कड़ी टक्कर दे रहे हैं।इधर वोटरों में इस बात की चर्चा तेज है कि केंद्र में किसकी सरकार बन रही है।वोटर हवा के रुख का आकलन कर रहे हैं।वोटरों में इस बात पर भी चर्चा है कि इस बार पश्चिम चंपारण से केंद्र में मंत्री पद की दावेदारी होगी। इस आकलन के आधार पर भी वोटिंग हो रही है की क्षेत्र को फायदा मिले।विकास हो।

कड़ी सुरक्षा में मतदान

सुरक्षा व्यवस्था में पारा मिलिट्री फोर्स, सीएपीएफ, बिहार पुलिस सहित कई विभाग के जवानों को लगाया गया है।
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 923 भवनों में स्थापित 1756 मतदान केंद्रों पर 17 लाख 54 हजार 210 मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से 8 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें भारतीय जनता पार्टी से डॉ संजय जयसवाल, इंडिया नेशनल कांग्रेस से मदन मोहन तिवारी और बहुजन समाज पार्टी से उपेंद्र राम मैदान में हैं।इसके साथ ही वीरों के वीर इंडिया पार्टी से संजय कुमार और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में कलम साई, नफीस अहमद, मोहम्मद शोएब और रोशन कुमार श्रीवास्तव चुनाव मैदान में हैं। पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र के तीन विधान सभा बेतिया, चनपटिया और नौतन को छोड़कर शेष तीन विधानसभा क्षेत्र सुगौली, नरकटियागंज और रक्सौल पूर्वी चंपारण जिले में आता है।

विधानसभावार हो रही है मॉनिटरिंग

मॉनिटरिंग को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष में वायरलेस सेट के साथ ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति की गई है। कम्युनिकेशन नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और कर्मियों ने राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की मॉक पोल प्रारंभ होने के बाद सूचना सुबह छह बजे दी।वोटिंग शुरू होने के प्रत्येक दो घंटे पर शाम पांच बजे तक की वोटिंग प्रतिशत की जानकारी दिया जाना सुनिश्चित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!