Sunday, September 22

लोकसभा चुनाव के पहले मोतिहारी पुलिस का रक्सौल में छापा, गुड़ व्यवसाई के घर से60लाख नेपाली और34 लाख भारतीय रुपए बरामद !

मोतिहारी/रक्सौल।(vor desk)। छठे चरण के लोक सभा चुनाव के एक सप्ताह पहले बिहार पुलिस प्रशासन पूरी तरह सख्त एवं एक्टिव मोड मे आ गई है। इस बीच पुलिस टीम ने रक्सौल में एक गुड़ व्यापारी के यहां छापेमारी कर भारी मात्रा में रुपया बरामद किया है। पुलिस चुनाव में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए किसी तरह की चूक करने के मूड में नहीं है।
मिली जानकारी के मुताबिक, मोतिहारी पुलिस ने शहर के नागा रोड स्थित एक घर का ताला तोड़कर उसमें से 94 लाख रुपया सहित नोट गिनने का मशीन बरामद किया है। रक्सौल के नागा रोड के अमरीश गुप्ता के घर से 60 लाख18हजार नेपाली रुपया और 34 लाख 34हजार 500 इंडियन रुपया बरामद हुई है।एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि लोक सभा आम निर्वाचन 2024के दृष्टि गत खुफिया इनपुट पर छापेमारी हुई।कुल94.52लाख रुपए बरामद हुआ।टीम का नेतृत्व मोतिहारी सदर के सहायक पुलिस अधीक्षक शिखर चौधरी कर रहे थे।साथ में रक्सौल डीएसपी धीरेंद्र कुमार,इंस्पेक्टर राजीव नंदन सिन्हा , मोतिहारी टेक्निकल सेल से मनोज कुमार, अजय कुमार, निर्भय कुमार समेत जिला आसूचना इकाई और पुलिस टीम छापेमारी में शामिल में थी।
मामले में अग्रतर करवाई करते हुए आयकर विभाग को सूचित किया गया है।सूचना है कि आय कर विभाग की टीम भी पहुंच गई है।वहीं,चुनाव व्यय प्रेक्षक पीवी बमसिधर ने भी पहुंच कर रुपए के संबंध में जानकारी ली।

इधर सूचना है कि इतने रुपया और नोट गिनने के मशीन के बाबत पुलिस की पूछताछ में अमरीश गुप्ता कुछ भी नही बता पा रहा है।संतोषजनक उत्तर नही दिए जाने के बाद दंडाधिकारी सह अंचलाधिकारी शेखर राज की उपस्थिति में विडियो ग्राफी कराते हुए नोटों की गिनती की गई और जब्ती सूची बनाई गई।

नेपाली रुपया का भारतीय रुपए में परिवर्तन के बाद कुल बरामद रकम 71,95,750 रुपए बताया गया है।नोट एक झोला में रखा हुआ था।पुलिस टीम रविवार की सुबह9 बजे पहुंची और बेड रूम ,ड्राइंग रूम से रुपए बरामद किया।बड़ी रकम मिलने के बाद नोटो की मशीन से गणना शुरू हुई और दोपहर तक चली।

बताते है कि अमरीश गुप्ता और उसके पिता ध्रुव गुप्ता की रक्सौल के सब्जी बाजार में गुड़ (मीठा)का व्यवसाय है। पुलिस की एक टीम ने वहां भी छापेमारी की।

इधर,पुलिस को शक है की बरामद धन हवाला और सटही से जुड़ा है। सटही
काउंटर चलाने वाले सूत्रों की माने तो प्रत्येक रविवार को लगभग सभी सटही काउंटर चलाने वाले के पास भारतीय और नेपाली रुपया रहता है। प्रत्येक शनिवार को नेपाल से कलेक्शन कर नेपाली रुपया रक्सौल के हवाला कारोबारी और सटही दुकानदार के पास आता है। रक्सौल में नेपाली रुपया बदलने वाले सटही दुकानदारों के घरों पर अगर छापेमारी हो तो उनके पास से भी लाखों रुपया बरामद हो सकता है।जानकारी के मुताबिक,इस छापेमारी से रेलवे क्रॉसिंग के पास खुलेआम सटही कारोबार करने वालो में हड़कंप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!