Monday, September 23

पीएम मोदी ने रक्सौल जोगबनी एक्सप्रेस का किया उद्घाटन, रक्सौल स्टेशन पर कार्यक्रम के बीच रवाना हुई ट्रेन!

रक्सौल।(vor desk)। बोर्डर एरिया में रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रक्सौल जोगबनी एक्सप्रेस सेवा को बेतिया में हरी झंडी दिखा कर उद्घाटन किया ,जिसके बाद उद्घाटन स्पेशल विशेष एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 05529जोगबनी को रवाना हुई।इसको ले कर रक्सौल रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम आयोजित हुआ,जिसके बीच रक्सौल से जोगबनी के बीच इस नई ट्रेन सेवा की शुरुआत हुई।रक्सौल सीमा से नेपाल की सीमा जोगबनी बॉर्डर तक जाने वाली ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बेतिया से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया गया था।

इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में दो दिन किया जाएगा। सोमवार व गुरुवार को यह ट्रेन रक्सौल से जोगबनी के बीच चलेगी। जो घोड़ासहन, सीतामढ़ी, दरभंगा, सकरी, ललितग्राम, नरपत गंज,फारबिसगंज के रास्ते होकर जोगबनी तक जाएगी। जोगबनी नेपाल के बॉर्डर विराटनगर बॉर्डर पर स्थित है।इस ट्रेन सेवा के शुरू होने से नेपाल के लोगों को भी काफी लाभ मिलेगा। इस कार्यक्रम में रक्सौल नगर के उपसभापति पुष्पा देवी भी शामिल हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीआरएम -2 आलोक नाथ झा ने किया। लोको पायलट के रूप में प्रवीण कुमार और गार्ड तनवीर आलम इस ट्रेन के शुभारंभ के पहले गवाह बने।मौके पर स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह, डीसीआई संजय कुमार शर्मा, सीडब्ल्यूएस उमेश कुमार, जेई टेलीकम आनंद किशोर सिंह, जीआरपी थानाध्यक्ष पवन कुमार, आरपीएफ सब इंस्पेक्टर एस के मिश्रा, शिखा रंजन सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

घोड़ासहन में बच्चों ने दिखाई हरी झंडी

यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के स्तर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, उक्त रूट पर यानी रक्सौल -जोगबनी- रक्सौल के बीच ट्रेन सं- 15501 और 15502 ट्रेनें अप एंड डाउन चलेगी। यह द्विसपताहिक ट्रेन सप्ताह में मात्र दो दिन सोमवार और गुरुवार को चलेगी। इसका परिचालन 11 मार्च से शुरू होना है। ट्रेन संख्या 15501 रक्सौल से 12.40 बजे खुलेगी और जोगबनी 22.00 बजे पहुंचेगी।फिर जोगबनी से यह ट्रेन 23.45बजे चलेगी, तो घोड़ासहन में 13.24 बजे ,उपरांत रक्सौल11.15 बजे पहुंचेगी।

रक्सौल से जोगबनी तक जाने में इस ट्रेन को साढ़े बारह घंटे लगेंगे।यात्रियों के लिए एक एसी 3टियर,पांच स्लीपर क्लास और चार सामान्य द्वितीय श्रेणी, एस एल आर डी कोच2 यानी कुल 21कोच होंगे।यह ट्रेन रेल कनेक्टिविटी बढ़ाएगी,व्यापार और अन्य आर्थिक गीतिविधियों को बढ़ावा देगी।

नियमित होगी सेवा

रेल सूत्रों के मुताबिक,कुल7 जिला को छु कर 312किलो मीटर की सफर वाली इस ट्रेन को नियमित करने की योजना है।हालाकि,इसकी तिथि अभी घोषित नही है की कब से इसे नियमित किया जायेगा।

आमान परिवर्तन के बाद बन्द थी ट्रेन

इस रूट पर ट्रेन का परिचालन छोटी लाइन के समय होता था।वर्ष 2012/2013में बड़ी लाइन में लाइन आमान परिवर्तन के कारण यह ट्रेन बंद हो गई थी।इस ट्रेन के चलने से सीमा क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा होगा।

दो बार बढ़ी उद्घाटन की तिथि

रक्सौल जोगबनी एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन की तिथि दो बार बढ़ी।पहली तिथि 3फरवरी को मुकर्रर हुई थी।उसके बाद 2मार्च निर्धारित हुई।उसके बाद 6मार्च को प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!