Saturday, September 28

भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा वीरगंज बॉर्डर पर योग शिविर आयोजित,मुख्य आकर्षण रहीं फ्लाइंग ईगल नीतू चोपड़ा!

वीरगंज।(vor desk)।नेपाल के वीरगंज स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास के द्वारा अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर आयोजित किया गया।

यह योग शिविर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित शंकराचार्य गेट यानी नेपाल गेट के पास आयोजित हुआ।

वीरगंज महावाणिज्यदूतावास के कार्यवाहक महावाणिज्यदूत तरूण कुमार की अध्यक्षता में आयोजित योग सत्र में मधेश प्रदेश के वन और पर्यावरण मंत्री रमेश प्रसाद कुर्मी शामिल हुए।

मंत्री श्री कुर्मी के साथ-साथ दूतावास के अधिकारी तरूण कुमार, नेपाल-भारत सहयोग मंच के अध्यक्ष अशोक वैद्य, पर्सा जिला के प्रमुख जिलाधिकारी हिरालाल रेग्मी आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की ।

योग सत्र शुरू होने से पहले लोगों को संबोधित करते हुए कार्यवाहक महावाणिज्यदूत श्री कुमार ने कहा कि इस वर्ष के योग के विषय अर्थात “वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग” के बारे में बताया।उन्होंने योग के अत्यधिक लाभों के बारे में बताते हुए कहा कि योग शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक रूप से प्रभावित करता है।

जीवन के बौद्धिक और आध्यात्मिक पहलुओं और यह लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है। हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा आदि जैसी कई पुरानी बीमारियों के लिए योग की सलाह दी जाती है।इस दौरान 400 से अधिक लोगों ने खुले आसमान के नीचे शंकराचार्य गेट पर योग अभ्यास किया।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण फ्लाइंग ईगल नीतू चोपड़ा रही। जिन्होंने 18 दिनों में 4600 किलोमीटर की दूरी को अकेले स्कूट से तय कर मिशाल कायम किया है।दूतावास के द्वारा उन्हें भी सम्मानित किया गया। नीतू चोपड़ा ने कहा कि लड़कियों को सशक्त होने की आवश्यकता नहीं है, वे पहले से ही हैं।उन्हें बस इसे महसूस करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!