Saturday, September 28

राइज एवं शारदा कला केन्द्र द्वारा रक्सौल में लगाया योग शिविर


रक्सौल ।(vor desk)। रविवार की सुबह रक्सौल की शारदा कला केंद्र और राइज संस्था द्वारा शहर के बैंक रोड स्थित श्रीसत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर परिसर में योग शिविर लगाया गया ।जिसमें सामूहिक रूप से महिलाओं एवं स्कूल -कॉलेज की छात्राओं से योग का अभ्यास कराया गया साथ ही उन्हें योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी गयी ।इस मौके पर योग शिक्षक कृष्णानंद राव ने शिविर में उपस्थित सभी लोगों से कपालभाति,अनुलोम-विलोम , भ्रस्त्रिका, भ्रामरी ,सूर्य नमस्कार ,एवं प्राणायाम कराया ।योग शिक्षक ने इस बात को रेखांकित किया कि नियमित योगाभ्यास से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, दिल की बीमारी, लकवा समेत कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है ।

नियमित योगाभ्यास से मनुष्य और प्रकृति के बीच जुड़ाव बढ़ता है तथा मानसिक शांति, एकाग्रता , शरीर , मन ,विचार , कर्म ,आत्मसंयम और समरसता स्थापित करने में मदद मिलती है ।वहीं राइज की सचिव शिखा रंजन ने बताया कि पिछले तीन महीने से उनकी संस्था के द्वारा शहर की महिलाओं ,युवतियों एवं बच्चों को योग के प्रति जागरूकता के मद्देनजर लगातार योग शिक्षक के माध्यम से उन्हें फिट रहने के योगाभ्यास कराया गया जिसमें लगभग सभी लाभान्वित हुए हैं ।साथ ही आज के कार्यक्रम के साथ उसका समापन भी हो गया।

उन्होंने यह भी कहा कि आज की भागदौड़ एवं तनाव भरी जिन्दगी में योग स्वस्थ रहने का मूलमंत्र है ।नियमित योग करने से शरीर फिट रहने में मददगार होता है तथा तनाव में भी भारी कमी होती है ।इसलिए सभी लोगों को दैनिक जीवन में योग को शामिल करना चाहिए जिससे स्वस्थ एवं रोगमुक्त रहें ।

योग शिविर को सफलीभूत करने में श्रीसत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर ट्रस्ट के सचिव श्री कैलाश चन्द काबरा का सराहनीय योगदान रहा। इस मौके पर वीणा गोयल, सोनू काबरा, नूतन चौरसिया , प्रियंका सोनी, सुशीला धानोठिया, पूनम गुप्ता, रेखा अग्रवाल, राधा रूँगटा , अनुप्रिया मेवाड़ एवं प्रीति सर्राफ ने योगाभ्यास से अपने अनुभव बताये ।कार्यक्रम के अंत में अयांश , समायरा, स्वाति, वंश एवं मन्नत ने योग के कई आसन करके दिखाये ।सचिव शिखारंजन द्वारा योग शिक्षक को अंगवस्त्र प्रदान करने तथा धन्यवाद ज्ञापन के साथ योग शिविर का समापन हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!