Saturday, September 28

सुरक्षा बंदोबस्त की मजबूती के लिए रक्सौल रेलवे स्टेशन पर लगेज स्कैनर मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू!

रक्सौल। (vor desk)।अंतराष्ट्रीय शहर रक्सौल स्थित रक्सौल रेलवे जंक्शन की सुरक्षा बंदोंबस्त को तेज करने की कवायद शुरू हो गई है।इस कड़ी में रक्सौल रेलवे स्टेशन पर स्कैनिंग मशीन लगाई जा रही है,जिसमे यात्रियों के लगेज और अन्य समान को स्कैन कर संदिग्ध वस्तुओं का पता लगाया जा सकेगा।इस तरह की प्रणाली देश की राजधानी दिल्ली समेत भारत के विभिन्न रेल स्टेशन पर पूर्व से मौजूद है।

रक्सौल में इस तरह की सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता पहले से ही महसूस की जा रही थी।ताकि,ताकि रेल से सफर करने वाले यात्रियों के सामानों पर पैनी नजर रखने के साथ उसकी गहन जांच की जा सके।

रेल सुरक्षा के मद्देनजर यात्री कोई भी समान ट्रेन में ले जाते हैं, तो पहले उसकी स्कैनिंग करानी होगी। रेलवे स्टेशन के एक नंबर प्लेट फार्म के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही लगेज स्कैनर मशीन लगाई जाएगी। मशीन होने के चलते कर्मियों को जांचने में आसानी होगी।

भारत-नेपाल के सीमावर्ती स्टेशन होने के चलते रक्सौल स्टेशन हमेशा संवेदनशील स्टेशन रहा है।आतंकी संगठन इस स्टेशन को पूर्व में उड़ाने की धमकी तक दे चुके हैं ।परमाणु बम में प्रयोग होने वाला यूरेनियम भी ठान बरामद हो चुका है।आर्म्स, सोना, शराब,चरस,गांजा,आदि की तस्करी का उद्भेदन होता रहा है वही,नेपाल सीमावर्ती स्टेशन होने से कई तरह की जोखिम है।जिस कारण हमेशा एसएसबी और आरपीएफ के संयुक्त अभियान में डॉग स्क्वायड की सहायता से हमेशा जांच की जाती है। स्कैनर लग जाने से यात्रियों को जांचने में आसानी रहेगी। स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि विभाग को इसका प्रपोजल भेजा गया था,जिसकी स्वीकृति मिलने के साथ ही लगेज स्कैनर रक्सौल स्टेशन पर आ गया है। इसे इन्स्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!