Saturday, September 28

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अनुमंडल अस्पताल रक्सौल में दीदी की रसोई का किया वर्चुअल उद्घाटन,मरीजों को नि:शुल्क मिलेगा भोजन

*जीविका के सीईओ राहुल कुमार और जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने फीता काट कर दीदी की रसोई का किया शुभारंभ

*रक्सौल में दीदी की रसोई के सौवें केंद्र के संचालन में आने पर विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने किया आईएएस राहुल की सराहना

*मंगल राज जीविका महिला संकुल संघ से जुड़े जीविका दीदीयों के समूह द्वारा संचालित है दीदी की रसोई

रक्सौल ।(vor desk)।पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल स्थित अनुमंडलीय अस्पताल में जीविका दीदी की रसोई का शुभारंभ उपमुख्यमंत्री -सह – स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया ।

स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यालय से हुए उद्घाटन कार्यक्रम में अपने संबोधन में विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने शुभकामनाएं दी। रक्सौल में अपने नाना स्व. कन्हैया प्रसाद (शिक्षक )के यहां पले बढ़े और और आईएसएस की कुर्सी तक पहुंच राज्य में अपने कार्यों से अपनी अलग पहचान बनाने वाले और देश भर में चर्चा में रहने वाले जीविका के सीईओ राहुल कुमार की सराहना करते हुए श्री अमृत ने कहा कि गर्व और खुशी हो रही है कि आपका जन्म जिस अस्पताल में हुआ,उस अस्पताल के कायाकल्प की जिम्मेदारी आपको मिली और वहां राज्य का सौवां दीदी की रसोई संचालन में आया है।उनके इस उदगार के स्वागत में सभागार तालियों से गूंज उठा ।

अनुमंडल अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी राहुल कुमार, पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, उपविकास आयुक्त समीर सौरभ, सिविल सर्जन डॉक्टर अंजनी कुमार सिंह,एसडीओ रवि कांत सिन्हा ,अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक राजीव रंजन कुमार, बीडियो संदीप सौरभ सहित अन्य चिकित्सा एवं प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

विडियो कांफ्रेंसिंग से उद्घाटन के बाद जीविका के बिहार सीईओ आईएएस राहुल कुमार और जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने संयुक्त रूप से फीता काट कर रसोई घर का शुभारंभ किया,जब वे अंदर प्रवेश किए तो जीविका दीदी सह सीएलएफ के स्थानीय अध्यक्ष आशा देवी के नेतृत्व में जीविका दीदीयों ने उन्हें फूल का गमला दे कर स्वागत और सम्मान किया।इस दौरान श्री कुमार ने रसोई घर का निरीक्षण करते हुए जीविका दीदीयों की हौसला अफजाई की और कई सुझाव दिए।

बिहार का सौवां जीविका दीदी की रसोई का शुभारंभ कार्यक्रम में जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी राहुल कुमार के द्वारा कहा गया की दीदी की रसोई कार्यक्रम को पूरे देश में सराहा जा रहा है, इस कार्यक्रम से जीविका दीदीयों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जा रहे है, और जीविका दीदीयों के द्वारा जीविका दीदी की रसोई के माध्यम से अस्पताल में इलाजरत मरीजों को नि:शुल्क शुद्ध,स्वादिष्ट घर जैसा खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष लाइव प्रजेंटेशन में कहा कि – आपके नेतृत्व में विभाग ने रक्सौल में दीदी की रसोई की सेंचुरी पूरी की है।आप खुद क्रिकेटर रहे हैं और क्रिकेटर के रूप में सेंचुरी का महत्व बखूबी समझते हैं।उन्होंने कहा कि यह विभाग की बडी उपलब्धि है।आगे आने वाले दिनों में राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल,अनुमंडल अस्पताल में दीदी की रसोई संचालित होगी। रक्सौल में जीविका दीदी शीघ्र ही अनुमंडल अस्पताल के लॉन्ड्री और साफ सफाई की कमान संभालेंगी।फिलहाल,यह व्यवस्था मोतिहारी सदर अस्पताल में है, हाऊस कीपिंग से जीविका दीदी को पूरे राज्य में जोड़ा जाएगा।इससे रोजगार में बढ़ोतरी होगी और व्यवस्था भी दुरुस्त होगी।

वहीं जिलाधिकारी श्री जोरवाल ने अस्पताल प्रबंधन को गुणवता पूर्ण सेवा करने का निर्देश देते हुए कहा कि जल्द ही स्पेशलिस्ट डॉक्टर समेत जो सुविधा,संसाधन की जो भी कमियां हैं,उन्हे दूर की जायेगी।

अधिकारियों ने बताया कि दीदी की रसोई के द्वारा अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों को सुबह का नाश्ता, दिन का खाना एवं रात का भोजन मिलेगा, जो बिलकुल निःशुल्क होगा। वहीं परिजनों को या अन्य मरीजों को निर्धारित शुल्क पर ये सुविधा उपलब्ध होगी। इसकी शुरूआत से मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी।

मौके पर जीविका के डीपीएम गणेश पासवान, बीपीएम विक्रम कुमार,सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. सेराज अहमद, डॉ. अमित जायसवाल, डॉ.मुराद आलम, डॉ. अजय कुमार, डॉ.प्रिया साह, डॉ. ब्रजेश कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष कुमार, यूनिसेफ बीएमसी अनिल कुमार,मूल्यांकन एवं अनुश्रवण सहायक जय प्रकाश कुमार,अकाउंटेंट शिल्पी कुमारी , बीसीएम मिथिलेश सिन्हा,मुस्कान सोसाइटी की कांता देवी ,तबरेज आलम आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!