Sunday, September 22

इंडो -नेपाल बॉर्डर पर आदापुर थानाध्यक्ष के वाहन पर पथराव,एसएसबी जवान घायल, उर्वरक तस्करी पर रोक के कारण हुआ बवाल!

रक्सौल।( vor desk )।इंडो नेपाल बॉर्डर पर अवस्थित पूर्वी चंपारण के रक्सौल आदापुर थाना क्षेत्र में बेलदारी बॉर्डर पर तस्करों के समूह ने जमकर उत्पात मचाया।महिला तस्कर और एसएसबी जवानों के बीच झड़प हो गई। तस्करी के उर्वरक को रोकने के सवाल पर विवाद हुआ।इसी क्रम में भुलावन ( 15) नामक किशोर मोबाइल ले कर खड़ा था।एसएसबी जवानों ने मोबाइल से वीडियो बनाने के संदेह में पूछ ताछ के दौरान हाथापाई हो गई और भुलावन चोटिल हो गया।उसने सीमा पार बारा जिला के मटीअरवा के ग्रामीणों को खबर की।जिस दौरान नेपाल के तरफ के मटीअरवा व नो मेंस लैंड पर रहने वाले लोगों ने एसएसबी जवानों के विरुद्ध हंगामा करने लगे।जम कर रोड़ेबाजी व विरोध किया।

इसी बीच बिना वरीय अधिकारियों के अनुमति के परिवार के साथ नेपाल भ्रमण पर गए आदापुर थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार की गाड़ी को नेपाल के तरफ उपद्रवियों ने घेर कर पथराव कर दिया।जिसमें उनके वाहन का शीशा टूट गया है।

सीमा पर तैनात दोनो तरफ के सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाला,तब किसी तरह से हंगामा को शांत हो सका।एसएसबी के जवानों ने उत्पात मचा रही जमुनभार गांव के खजुरिया टोला की एक महिला सकिला देवी ( 45 )को हिरासत में लेकर स्थानीय थाना के हवाले कर दिया।

थानाध्यक्ष के भीड़ में घिर जाने की जानकारी मिलने पर नेपाली सीमा पर तैनात आर्म्ड पुलिस फोर्स और भारतीय सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों के अलावा स्थानीय थाना की पुलिस पहुंची।उसके बाद आदापुर थानाध्यक्ष को परिवार समेत सुरक्षित निकाला गया और दोनो देशों के सुरक्षाकर्मियों ने लोगों शांत कराया।एसएसबी ने एसएसबी जवान पर हमला कर जख्मी करने वाली गिरफ्तार महिला तस्कर सकीला देवी को स्थानीय आदापुर पुलिस के हवाले कर दिया गया।

महिला पर आरोप है कि उसने एसएसबी जवानों पर हसिया से हंमला कर दिया,जिससे जवान के नाक पर जख्म आ गया और खून बहने लगा।उसके बाद एसएसबी सख्त हुई।

सूत्रों के मुताबिक,एसएसबी बेलदरवा कैम्प के जवान साइकल से गश्त पर निकले थे और बॉर्डर पोस्ट की ओर जा रहे थे।उसी बीच लाला छपरा बॉर्डर से करीब सौ मीटर पहले ऊक्त महिला उर्वरक ले कर नेपाल की ओर जा रही थी।जिससे पूछ ताछ के बाद महिला आक्रोशित हो कर अन्य महिलाओं के साथ हमला बोल दिया।

एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट दिनेश मल्होत्रा ने बताया कि महिला को आदापुर थाना को सौप दिया गया है।

थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार का कहना है कि ऊक्त महिला को हिरासत में ले कर एसएसबी जवान के आवेदन पर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

हालांकि,महिला का आरोप है कि एसएसबी जवानों ने उसके साथ मारपीट की।

इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि संवेदनशील माने जाने वाले आदापुर थाना के प्रभारी बिना किसी वरीय अधिकारी के अनुमति के सपरिवार नेपाल टूर पर गए थे और नेपाली परिक्षेत्र में भीड़ के हत्थे चढ़ गए थे।इस दौरान कोई अनहोनी हो जाता,तो इनकी जबाबदेही किसकी होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!