Sunday, September 22

मिशन ‘ग्रीन रक्सौल’ :केंद्र व बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के बाद मधेश प्रदेश के सीएम ने भी किया वृक्षारोपण!

रक्सौल।( vor desk )।रक्सौल को’ग्रीन सिटी ‘बनाने की पहल निरन्तर आगे बढ़ रही है।इस बार जब विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख एल मांडविया व बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने रक्सौल के अनुमण्डल अस्पताल व नेशनल फूड लेबोरेट्री में वृक्षा रोपण कर पर्यावरण रक्षा का संदेश दिया और वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया।इसके बाद एक ओर अनुमण्डल अस्पताल में व्यवसायिक व सामाजिक संस्थाओं ने वृक्षारोपण को निरन्तता दी।

इसी कड़ी में भारत विकास परिषद, रक्सौल चेम्बर ऑफ कॉमर्स,अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन(रक्सौल इकाई ) जैसी

संस्थाओं के द्वारा दर्जनों वृक्ष लगाए गए।साथ ही लगाए गए वृक्षों के संरक्षण भी संकल्प लिया गया।योजना यह है कि अनुमण्डल अस्पताल को हरा भरा बनाया जाए।


इधर,भारत विकास परिषद ने जन जागरूकता रैली भी निकाली और ग्रीन रक्सौल बनाने तथा पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से प्रत्येक नागरिक से वृक्षारोपण की अपील की।

परिषद रेलवे पार्क को गोद ले कर लगातार इस अभियान में जुटी है।वहीं,रक्सौल के स्टेशन रोड व मेन रोड में भी वृक्षारोपण कर ग्रीन रक्सौल बनाने की योजना पर काम कर रही है।

इसी तरह स्वच्छ रक्सौल भी इस दिशा में निरन्तर प्रयासरत है।हालांकि,यह किसी भी संस्था या समाजसेवी के लिए अकेले वश की बात नही है,लेकिन, कहते है कि ‘मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल ,लोग साथ आते गए और कारवां बनता गया!’


इस उक्ति को तब और बल मिला,जब रक्सौल स्थित इंडियन एम्बेसी बंगला यानी राज डंडी में वृक्षारोपण किया गया।भारतीय महावाणिज्य दूत नितेश कुमार की अगुवाई में नेपाल के मधेश प्रदेश के सीएम लाल बाबू राउत,पर्सा जिला के विधायक राजेश्वर प्रसाद व शंकर चौधरी ,वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह,रक्सौल कस्टम उपायुक्त पिंकी कुमारी ,आइसीपी प्रबन्धक ज्ञानेंद्र सिंह आदि ने यहां दर्जनों पौधे लगाए।

ऐसे में ग्रीन रक्सौल के सपने को और बल मिला,क्योंकि,इस दिशा में सार्थक प्रयास निरन्तर आगे बढ़ने लगा है।इसकी चर्चा भी होने लगी है।भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंह,रक्सौल चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सचिव राज कुमार गुप्ता, राइज संस्था की सचिव शिखा रंजन,मारवाड़ी महिला सम्मेलन की अध्यक्ष वीणा गोयल आदि का कहना है कि इस ग्रीन रक्सौल अभियान को आगे बढ़ाने व सफल करने के लिए रक्सौल वासियों को तन मन धन से आगे आने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!