Monday, October 7

नेपाल सरकार ने शर्तो के साथ विदेशियों के लिए खोला बॉर्डर,भारतीय नागरिको को भी प्रवेश के लिए लेनी होगी’ऑन लाइन’ अनुमति!

रक्सौल।( vor desk)।नेपाल की देउबा सरकार की ओर से नेपाल बॉर्डर को शर्तो के साथ खोलने का निर्देश जारी कर दिए गया है।नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय ने शनिवार को यह आदेश जारी कर दिया है।इसके तहत नेपाल के सीमाई क्षेत्र के सभी जिला प्रशासन को पत्र भेज दिया गया है।इसमे भारतीय नागरिको के साथ ही विदेशी नागरिकों को प्रवेश की भी अनुमति दी गई है।लेकिन,कई शर्त के साथ यह अनुमति मिली है।

इसमे विदेशी नागरिकों को भी स्थल मार्ग से नेपाल प्रवेश की अनुमति मिली है।इसके लिये उनके पास अनिवार्य रूप से 72 घण्टे पूर्व का कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए।

बता दे कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद 24 मार्च 2020 से नेपाल बॉर्डर बन्द है। पिछले शुक्रवार को शेर बहादुर देउबा कैबिनेट ने इसके लिए निर्णय किया कि बोर्डर को खोल दिया जाएगा। जरूरी ‘होम वर्क’ के कारण विलम्ब के बीच’ कोविड 19 उच्चस्तरीय नियंत्रण एवं व्यवस्थापन’ को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइंस जारी करते हुए बॉर्डर खोला गया।माना जा रहा है कि रविवार से इस आदेश पर अनुपालन हो सकता है।

बताया गया है कि नेपाल सरकार के डब्लू डब्लू डब्ल्यू .सीसीएमसी .गॉवमेंट .एनपी से ऑन लाइन ‘ इंटरनेशनल ट्रैवलर ऑन लाइन एराइवल फॉर्म’ ‘भर कर नेपाल प्रवेश की इजाजत प्राप्त करनी होगी।बॉर्डर पर प्रवेश के लिए पहुचने पर प्रवेश इजाजत की ‘प्रिंट कॉपी’ भी रखनी होगी।यह नियम भारतीय नागरिको पर लागू होगी।

सूत्रों ने बताया कि सीसीएमसी के प्रमुख कार्यकारी अधिकृत (सीईओ) बालानन्द शर्मा की कार्य अवधि समाप्त हो गई है।पद रिक्त है।अब नए सिरे से सीसीएमसी के गठन की प्रक्रिया चल रही है।इस कारण आदेश में विलम्ब हुआ है।

गृह मंत्रालय के जारी पत्र के अनुसार ,भारतीय नागरिकों के अलावे तीसरे देशों के विदेशी पर्यटकों को भी नेपाल प्रवेश की अनुमति दी गई है।इसके लिए
सरकार द्वारा ‘विदेश से नेपाल आगमन व प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा व्यवस्थापन सम्बन्धी आदेश’जारी किया गया है।

इस बीच,नेपाल के संस्कृति,पर्यटन व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सह सचिव तरानाथ अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कोविड वैक्सीन का पूर्ण डोज ले चुके विदेशी नागरिकों को ऑन अराइवल वीजा प्रदान किया जाएगा।

उनके मुताबिक,नए नियम के तहत कोविड वैक्सीन की पूर्ण डोज लेने के 14 दिन बाद ही विदेशियों को नेपाल प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

हवाई उड़ान के लिए चेक इन के होटल बुकिंग प्रमाण पत्र के साथ 72 घण्टा भीतर का कोविड जांच का निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगा।उन्हें सीसीएमसी वेबसाइट पर भी ऑन लाइन फॉर्म अनिवार्य रूप से भरना होगा।

सह सचिव के मुताबिक,विदेशी यात्रियों की इमिग्रेशन कार्यालय पर एंटीजन कोविड जांच भी की जाएगी ।कोविड संक्रमित पाए जाने पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित अस्पताल व आइसोलेशन में 10 दिनों तक रहना होगा। पुनः जांच में निगेटिव होने पर ही गंतव्य तक जाने की अनुमति होगी।

उन्होंने बताया कि पद यात्रा व पर्वतारोहण के लिए आने वाले पर्यटकों को अनुमति लेनी होगी।

इधर, विरगंज (पर्सा) जिला प्रशासन ने पत्र प्राप्त होने की पुष्टि की है।लेकिन,अधिकारियो ने भारतीय वाहनों के आवाजाही की अनुमति मिलने के बारे में बोलने से बचते हुए कहा कि बॉर्डर खोलने का निर्देश प्राप्त हुआ है।सहायक जिलाधिकारी का कहना है कि भारतीय बाइक व फोर व्हीलर के भन्सार या प्रवेश देने का अधिकार नेपाल कस्टम को है ,लेकिन,नेपाल के वीरगंज के कस्टम चीफ हरिहर पौडेल वाहन सम्बन्धी किसी भी आदेश के मिलने से इनकार हैं।फिलहाल,बॉर्डर पर बॉर्डर खुलने की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार और असमंजस की स्थिती कायम है।

बहरहाल,बॉर्डर के मैत्री पुल एरिया से पिछले कुछ माह से ई रिक्शा ,टेम्पू, टांगा से आवाजाही होती आ रही है।जिससे नेपाल फोर्स की कड़ी जांच व परिजनों के साथ लगेज ढोने की परेशानी के बीच जरूरी कार्यो के लिए आवाजाही होती है।सीमा जागरण मंच के प्रदेश अध्यक्ष महेश अग्रवाल का कहना है कि-‘यदि भारतीय वाहनों के आवगमन की इजाजत नही मिलती,तो,बॉर्डर के खुलने का कोई मतलब नही रह जायेगा।’

बता दे कि भारत ने अपनी सीमा अक्टूबर 2020 में ही खोल दी थी।तब से नेपाली नागरिक व वाहन बे रोक टोक सीमावर्ती भारतीय बाजार आ जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!