Monday, October 7

रक्सौल में सादगी के साथ मनाया गया विश्वकर्मा पूजनोत्सव !


रक्सौल।(vor desk )।रक्सौल में विभिन्न कार्यक्रमों के बीच विश्वकर्मा पूजा सम्पन्न हो गया।इस मौके पर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के कैम्पस समेत रेलवे में भी पूजनोत्सव का आयोजन हुआ।तो,शहर के विभिन्न फैक्ट्री और तकनीकी से जुड़े प्रतिष्ठान में भी पूजन समारोह हुआ।रक्सौल के शीतलपुर सेलर उद्योग में भी कार्यक्रमों के बीच पूजा अर्चना सम्पन्न हुई।

इस बार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूजनोत्सव हुआ,लेकिन,यह पूजन सादगीपूर्ण तरीके से हुई।कार्यक्रमो का आयोजन नही हुआ।लॉक डाउन के मार से कराह रहे फैक्ट्रियों में वह उल्लास नही दिखा, जो पूर्व में यहां दिखता रहा है।

अनुमंडलीय अस्पताल में पूजन:नव निर्मित अनुमंडलीय अस्पताल में कंस्ट्रक्शन कंपनी रामा एंड संस द्वारा पूजनोत्सव का आयोजन किया गया।इस अस्पताल में पहली बार यह पूजन आयोजित हुआ।जिंसमे चिकित्सकों से ले कर स्वास्थ्य कर्मी व कंस्ट्रक्सन से जुड़े कर्मी शामिल हुए।इस दौरान कंस्ट्रक्शन कम्पनी के परशुराम सिंह, सोनू कुमार, ई0 हिमांशु कुमार, ई0अभिजीत कुमार आदि मुख्य रूप से पूजन के आयोजन में सक्रिय रहे।

*एसएसबी मुख्यालय व चौकियों में मनाया गया विश्वकर्मा पूजा

भारत-नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल, पंटोका के वाहिनी मुख्यालय एवं सभी बाहरी सीमा चौकियों में विश्वकर्मा पूजा को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर पर कार्यक्रम को प्रारंभ करते हुए कार्यवाहक कमाण्डेन्ट एनेन्द्र मणि सिंह ने सभी अधिकारियों व सभी जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। साथ ही विश्वकर्मा पूजा के महत्व की चर्चा की। इस पूजा को हर्षोल्लास के साथ मनाने के क्रम प्रसाद वितरण किया गया। साथ ही वृक्षारोपण कार्यक्रम भी किया गया। कार्यवाहक कमाण्डेन्ट ने सभी अधिकारियों व जवानों को कोविड-19 के प्रति हिदायत व फिट इंडिया मूवमेंट को सफल बनाने पर भी बल दिया। मौके पर उप कमाण्डेन्ट एम. ब्रोजेन सिंह, उप कमाण्डेन्ट मनोज कुमार व सहायक कमाण्डेन्ट रविन्द्र कुमार आदि मौजूद थे।

*हर्षोल्लास के साथ शिवशक्ति इंडस्ट्रीज में भी पूजन:

यंत्रो के देवता कहे जाने वाले भगवान विश्वकर्मा की विधिवत पूजा शिव शक्ति इंडस्ट्रीज, पॉल्ट्री फीड्स में भी बड़े ही धूमधाम से की गई। जहाँ फैक्ट्री के संचालक राजू गुप्ता व संजय गुप्ता द्वारा इस पूजा के आयोजन के साथ हनुमान आराधना भी कराया गया।

वहीं शहर के सैकड़ो गणमान्य लोगों व बच्चों को महाप्रसाद खिलाया गया। मौके पर एसआरपी हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. सुजीत कुमार, एसआरपी प्रबंधक पवन कुशवाहा, पूर्व मंत्री सह जदयू नेता श्यामबिहारी प्रसाद, विधायक प्रमोद सिन्हा,बीजेपी के ई जितेंद्र, ओम ठाकुर व रक्सौल स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

*रक्सौल नाई संघ द्वारा विश्वकर्मा पूजा

स्थानीय श्रीराम जानकी मंदिर सह विवाह भवन परिसर में रक्सौल नाई संघ , रक्सौल के तत्वावधान में विश्वकर्मा भगवान का पूजनोत्सव श्रीराम जानकी मंदिर के मुख्य पुजारी अरूण पाण्डेय उर्फ पप्पू पाण्डेय के संयोजन में यजमान के रूप में शिवमंगल ठाकुर सपत्नीक एवं संघ के सदस्यों एवं परिजनों की उपस्थिति में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूरे विधि-विधान से पूजन संपन्न हुआ। पूजन व आरती के पश्चात श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर संघ के अध्यक्ष रघुनाथ ठाकुर ने बताया कि कोरोना प्रोटोकॉल के मानक प्रावधानों को अक्षरशः पालन करने के मद्देनजर विश्वकर्मा पूजनोत्सव बेहद संक्षिप्त एवं सादगी से की गयी है। वहीं समिति के सचिव उमेश ठाकुर ने कहा कि यह पूजनोत्सव परिवार की खुशहाली , विश्व शांति एवं कोरोना से मुक्ति के लिए की गयी है। मौके पर उन्ती ठाकुर , बिरजू ठाकुर, बलिष्ठ ठाकुर,विनोद ठाकुर , विकास ठाकुर, उमेश ठाकुर, महबूब आलम, शिवमंगल ठाकुर , वीरेन्द्र ठाकुर, नंदू ठाकुर, मजीबुर ठाकुर, देवनाथ ठाकुर, धर्मदेव ठाकुर , प्रमोद ठाकुर ,अखिलेश ठाकुर, प्रमोद कुमार अनर्जित ठाकुर एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!