Tuesday, October 8

रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम: एसएसबी जवानों को छात्राओं ने राखी बाँधी, मिला रक्षा का वचन!


रक्सौल ।( vor desk )।रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर रविवार को भारत विकास परिषद की रक्सौल इकाई के बैनर तले भारत -नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों के लिए रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। परिषद के उपाध्यक्ष कमल मस्करा की अध्यक्षता में रक्षाबंधन उत्सव का कार्यक्रम भारत-नेपाल सीमा स्थित भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण स्थित एकीकृत जाँच चौकी में आयोजित किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ आइसीपी प्रबन्धक ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह , एसएसबी. के डिप्टी कमांडेंट मनोज कुमार सिंह , श्रीमती प्रियंका सिंह ,भारत विकास परिषद के उपाध्यक्ष कमल मस्करा ,वरीय सदस्य अवधेश सिंह ने संयुक्त रूप से भारत माता के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर, दीप प्रज्ज्वलन एवं रक्षा सूत्र अर्पित कर किया गया । परिषद के संस्कार संयोजक सुनील कुमार ने मंच संचालन किया तथा उन्होंने परिषद के कार्यों एवं उदेश्यों पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम को उत्सवी माहौल एवं देशभक्ति के रंगों से सराबोर करने के लिए रक्सौल की होनहार बेटी प्रियंका ने राखी एवं देशभक्ति गीतों पर भाव नृत्य की भावविभोर प्रस्तुति देकर खूब शमाँ बाँधा और खूब तालियां भी बटोरी ।इस दौरान शहर के एस.ए.वी एवं शारदा कला केन्द्र की छात्राओं द्वारा एस.एस.बी जवानों को मस्तक पर तिलक कर उनकी कलाई पर रक्षा का धागा बाँध आरती उतारी गयी तथा उनके लिए मंगलकामना की गयी। यहाँ तैनात एस.एस.बी. की महिला सिपाहियों की भी छात्राओं द्वारा तिलक कर लुम्बा बाँध आरती उतारी गयी ।इस दौरान जवानों ने भी अपनी बहनों को देश सेवा के साथ-साथ उनकी रक्षा का वचन दिया । इसके पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण के प्रबंधक ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से हमें घर से दूर रहने के बाद भी घर जैसी अनुभूति होती है ।देश की सरहदों की सुरक्षा करने वाले जवान अपनों से त्योहार पर मिल नहीं पाते हैं। उन्हें इस बात का एहसास न हो कि वे अपनों से दूर हैं इसलिए भारत विकास परिषद ने सशस्त्र सीमा बल के जवानों के साथ राखी का त्योहार मनाया है ।एसएसबी डिप्टी कमांडेंट मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन पर्व जवानों के साथ मनाने से उनकी हौसला अफजाई होती है ।इस मौके पर कस्टम डीसी पिंकी कुमारी ने भी भारत विकास परिषद के रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम के लिए मुक्त कंठ से सराहा तथा भविष्य में भी परिषद द्वारा ऐसे कार्यक्रम संपादित करने पर जोर दिया ।परिषद के वरीय सदस्य अवधेश सिंह एवं विजय कुमार साह ने भारत विकास परिषद के गठन पश्चात अब तक संपादित कार्यक्रमों के बारे में बताया तथा भविष्य की कार्ययोजनाओं के बारे में बताया ।


एसएवी स्कूल के शिक्षक पशुपति लाल ने भी पर रक्षाबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला तथा जवानों के साथ रक्षाबंधन उत्सव मनाने के लिए परिषद के सभी सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया ।

इस मौके पर सीताराम गोयल, द्वारिका सर्राफ, नीतेश सिंह, मनोज सिंह, प्रशांत कुमार , विजय कुमार साह , पन्नालाल साह ,अजय कुमार, डॉ.प्रो.अनिल कुमार, धर्मनाथ गुप्ता, रमेश कुमार , विनय अग्रवाल , शारदा कला केन्द्र की स्वीटी कुमारी, अपराजिता श्रीवास्तव, मानसी रौनियार, प्रीतम कुमारी, अंजली गुप्ता ,प्रिंस सोनी समेत एसएवी स्कूल के शिक्षक पशुपति लाल व श्रेया कुमारी, सानिया कुमारी, आलिया खान, जैनब़ नूर, आयुषी मिश्रा, हिना खान, नम्रता गुप्ता, नाफ़िया परवीन, रूकैया खातून, स्नेहा कुमारी, पूजा कुमारी ,अनुष्का कुमारी, जूही कुमारी, इरम़ नाज़, अर्पिता कुमारी, अर्चना गुप्ता, आकृति कुमारी, ज्योति कुमारी, यास्मीन अहमद, प्रियंका कुमारी, स्वस्तिका कुमारी, अनुष्का कुमारी, खुशबू कुमारी ,सुरूचि कुमारी, डॉली गुप्ता, अदिति सर्राफ, सिमरन राज, ब्यूटी, विधा भारती , खुशबू श्रीवास्तव, गायत्री कुमारी, सानिया पटेल,अनामिका कुमारी , स्वीटी कुमारी, तान्या कुमारी, प्रगति पचौरी, आरती कुमारी, रोशनी राज, मुस्कान कुमारी, केशर पटेल,भूमि कुमारी, शिवानी कुमारी समेत आइसीपी में कार्यरत कई कर्मचारी एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।इसकी जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!