Wednesday, October 9

सावन की पहली सोमवारी को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु,गुंजा-‘कोरोना रोग हर- हर महादेव ‘!


रक्सौल।(vor desk)।सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में ओम नमः शिवाय के साथ ‘कोरोना रोग हर हर महादेव ‘ की गूंज के साथ श्रद्धालुओं के द्वारा जलाभिषेक व दर्शन का तांता लगा रहा।रक्सौल के एम्बेसी स्थित हनुमान मंदिर,काली मंदिर,रामजानकी मन्दिर,तुमड़िया टोला मन्दिर,नेपाली स्टेशन शिव मंदिर,आश्रम रोड छठिया घाट मन्दिर,कोइरिया तोला त्रिलोकीनाथ मन्दिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।वहीं,आदापुर के नरकटिया स्थित बैकुंठनाथ धाम मन्दिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
इधर,इस अवसर पर डंकन रोड़ मिश्रा टोला स्थित श्री श्री 1008 नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना करती युवतियां व महिलाये उमड़ पड़ी।
बताया गया कि सावन के पहले सोमवार के दिन मंदिर परिसर मे सुबह से ही भक्तों के लिए कपाट खोले दिए गए। बम बम भोले हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे शिवालय। एम्बेसी हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित अजय उपाध्याय का कहना है कि सावन के सोमवार को व्रत रखने से लोगों को मन चाहा जीवन साथी मिलता है। साथ ही वैवाहिक जीवन में भी समृद्धि आती है। बहुत से लोग सावन के पहले सोमवार से 16 सोमवार के व्रत की शुरुआत करते हैं।

वहीं,आचार्य राजकुमार पांडे ने बताया कि सोमवारी पर मंदिर में जाकर भगवान शिवलिंग को दूध चढ़ाएँ।फिर पूरी श्रद्धा के साथ महादेव के व्रत का संकल्प लें। पूजा के लिए तिल के तैल का दीया जलाएँ और भगवान शिव को पुष्प अर्पण करें।मंत्रोच्चार सहित शिव को सुपारी, पंच अमृत, नारियल व बेल की पत्तियाँ चढ़ाएँ।व्रत के दौरान सावन व्रत कथा का पाठ अवश्य करें।पूजा समाप्त होते ही प्रसाद का वितरण करें।संध्याकाल में पूजा समाप्ति के बाद व्रत खोलें और सामान्य भोजन करें।मंत्र सावन के दौरान ओम् नमः शिवाय का जाप करें। आचार्य कहते हैं यदि कोई भक्त सावन महीने में सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ महादेव का व्रत धारण करता है, उसे शिव का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होता है। विवाहित महिलाएँ अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने और अविवाहित महिलाएँ अच्छे वर के लिए भी सावन में शिव जी का व्रत रखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!