Friday, October 18

एसएसबी कोविन वैक्सिनेशन के लिए कर रही जागरूक,ग्रामीण क्षेत्रों में दिख रहा सकरात्मक असर !

सुरक्षा के साथ सामाजिक हित में आगे आए एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट अंसल श्रीवास्तव

रक्सौल।( vor desk )।सीमा की सुरक्षा में जुटे एसएसबी के अधिकारी व जवान सीमाई इलाको के लोगो को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाते रहे हैं।लेकिन,अब कोविन टिकाकरण को सफल बनाने हेतु लगातार लोगों को जागरुक कर रहे हैं और टिकाकरण के महत्व को बता रहे हैं कि यह टिका पूर्णत:सुरक्षित है।कोई साइड इफेक्ट नही है।यह कोविड से बचाव करेगा।यह निःशुल्क दिया जा रहा है।

एसएसबी की जागरूकता के बाद से ग्रामीण व अशिक्षित लोगों में पनपा अन्ध विश्वास खत्म हो रहा है।और लाभुक टिकाकरण केंद्र पहुंच कर टिका लेने लगे हैं।इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिससे एसएसबी डोर टू डोर जागरूकता के लिये जुट गई है।

कोविड 19 की दूसरी लहर समाप्ति की ओर है।इससे लाखो लोग संक्रमित हुए और बड़ी संख्या में मौत के आगोश में समा चुके है ।इसके बचाव में भारत सरकार द्वारा 16 जनवरी 2021 से वैक्सिनेशन शुरू किया गया है। पर पूरे 6 माह बीत जाने के बाद भी अब तक आधा लोगो ने शहर में टिका नही लिया,तो, गावँ में भी वेक्सीनेसन का कार्य पूरा नही हो सका है। वेक्सीन उपलब्ध है। पर ग्रामीण इलाको में विभिन्न तरह की अंध विश्वास व भ्रम कायम है। स्वास्थ्य विभाग एव स्थानीय स्तर पर पुलिस प्रशासन की टीम द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उसके बाद भी वेक्सीनेसन में तेजी नही दिख रही है ।जिसको देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने एस एस बी के जवानों का सहारा लिया है। जो सीमाई इलाको के सुदूर व सीमाई इलाकों तक अपनी पैठ रखते है ।

इसी क्रम में नेपाल से लगे सीमाई इलाका आदापुर में एस एस बी की 71 वी बटालियन इस अभियान को सफल बनाने के लिए लगातार सक्रिय है।बताते हैं कि अनुमण्डल के आदापुर प्रखंड के कोरैया,मूर्तिया,इस्लामपुर,चन्द्रमनपुर गाव की सीमाई इलाके में अब तक वेक्सीनेसन नही हुआ है। यहां पर काफी गरीब एव अनपढ़ लोगों की आबादी अधिक है। जिन्हें जागरूक करना वेक्सीनेसन के लिए टेडी खीर साबित हो रहा है।
गाव के लोगो का अपना अलग ही तर्क और भ्रमपूर्ण स्थिति है कि वेक्सीन लेने से शरीर कमजोर हो जाएगा तो महिलाएं अपना ममत्व खो देगी ।


जागरूकता के बाद बड़ी संख्या में लोगो ने वेक्सीन लिया है।जिसके लिए गांव वालो के साथ मेडिकल टीम के संजय कुमार शर्मा, सुजीत कुमार ,डा0 अमीर हुसैन आदि कोरैया एसएसबी कैम्प के असिस्टेंट कमाण्डेन्ट अंसल श्रीवास्तव के सहयोग से इस अभियान को निरन्तर गति दे रहे हैं।
इस बाबत अंसल श्रीवास्तव ने कहा कि एसएसबी का कार्य ही है सीमा सुरक्षा के साथ सामाजिक कार्य मे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना ।
यह दायित्व एसएसबी निर्वहन करने को सदैव प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!