Sunday, May 19

आगामी लोक सभा चुनाव, सीमा सुरक्षा और मैत्री संबंध को लेकर एसएसबी के आईजी पंकज दराद के नेतृत्व में भारत नेपाल के उच्चाधिकारियों की बैठक

voiceofraxaul.com

रक्सौल।(vor desk)।भारत नेपाल के उच्चाधिकारियो के साथ एस एस बी के महानिरीक्षक पंकज दराद (आईपीएस) सीमांत मुख्यालय सशस्त्र सीमा बल पटना( बिहार) द्वारा बुधवार को एक विशेष बैठक आयोजित की गई। जिसमें आगामी चुनाव को शांति पूर्ण संपन्न कराने,भारत नेपाल के मध्य मैत्रिक संबंधों में सुधार, आम लोगों की असुविधा को दूर करने, भारत नेपाल की सीमा क्षेत्र में कार्य करने वाली दोनों ओर की सरकारी एजेंसीयों के मध्य आपसी सहयोग, लोकसभा चुनाव को लेकर विशेष दिशा निर्देशन हेतु चर्चा की गयी।
भारत नेपाल के मध्य मैत्रिक संबंधों के विषय में कहा कि भारत नेपाल के प्राचीन काल से ही सम्बन्ध रहे हैं ।इसलिए सशस्त्र सीमा बल का भी मोटो है कि यह रोटी बेटी का रिश्ता बना रहे। इसलिए आप जनता की सुविधा और सुरक्षा का पहला दायित्व मानते हैं। इसी सन्दर्भ में सशस्त्र सीमा बल के सभी बल कर्मियों को समय समय पर दिशा निर्देश दिए जाते रहते हैं। इसके लिए मैत्री पुल पर एक हेल्प डेस्क स्थापित करने की जायेगी जो नेपाल से आने वाले लोगों और नेपाल जाने वाले लोगों को सहयोग करेंगे।


भारत नेपाल की सीमा क्षेत्र में कार्य करने वाली दोनों ओर की सरकारी एजेंसियों के मध्य आपसी सहयोग के विषय में कहा कि सभी एजेसियों का मुख्य उद्देश्य देश और समाज का हित है। उन्होंने जोर दे कर कहा कि सशस्त्र सीमा बल, नेपाल आर्म्ड पुलिस बल, भारत नेपाल कस्टम, भारत नेपाल पुलिस व् अन्य सुरक्षा एजेंसीयो को आपसी ताल मेल और सहयोग से कार्य में बढोत्तरी करनी होगी तभी अपराध,असमाजिक गतिविधि,भारत- नेपाल विरोधी गतिविधि पर नियंत्रण, मादक पदार्थ की तस्करी, मानव तस्करी और अपराधिक गतिविधियों पर अंकूश लगाया जा सकेगा।
भारत में होने वाले चुनाव को निष्पक्ष सम्पन्न कराने के दृष्टिकोण से भारत नेपाल के अधिकारियों की बैठक हुई।आई जी पंकज दरार ने पत्रकार सम्मेलन में बताया कि बैठक में भारत में आगामी माह में होने वाले लोकसभा चुनाव में नेपाल सरकार द्वारा सहयोग करने पर सहमति बनी है।
इस बैठक में, सशस्त्र सीमा बल के उप-महानिरीक्षक एस सुब्रमणियम, कमांडेंट विकास कुमार, कमांडेंट एनएस मेहरा, द्वितीयक कमान अधिकारी सुन्दरम, उपकमांडेंट दीपक कृष्णा, उपकमांडेंट ए. प्रियदर्शन अरुण, एएचटीयू प्रभारी इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा, भारतीय महावाणिज्य दूतावास से कौंसुल शैलेन्द्र कुमार, सुरेश पट्टपू, नेपाल पुलिस एसपी कुमोध ढूंगोल ,
कस्टम रक्सौल से सहायक आयुक्त रामानन्द सिंह, नेपाल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स के डीएसपी देबेन्द्र सिंह ,डीएसपी संगम श्रेष्ट ग्रीन सिटी और सामुदायिक नेपाल से प्रकाश खेतान, बीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष माधव राज पाल,इमिग्रेशन ब्यूरो ,खुफिया एजेंसी के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!