Sunday, September 22

सिविल सर्जन डॉ0 रिजवान अहमद ने किया रक्सौल बॉर्डर पर मेडिकल टीम का निरीक्षण!


इंडो नेपाल बॉर्डर पर कोरोना वायरस रोकथाम को ले कर हुई बैठक,गहन जांच पर बल


रक्सौल।(vor desk )।।कोरोना वायरस के रोक थाम को ले कर पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ0 रिजवान अहमद ने रक्सौल बॉर्डर के आईसीपी व इमिग्रेशन कार्यालय पर तैनात मेडिकल टीम का औचक निरीक्षण किया।वहीं,रक्सौल स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक बैठक की।उन्होंने इस दौरान निर्माणाधीन अनुमंडलीय अस्पताल का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने रक्सौल आईसीपी गेट व इमिग्रेशन ऑफिस में तैनात मेडिकल टीम के स्क्रिनिग व इंफ्रारेड थर्मा मीटर से जांच का अवलोकन किया।आवश्यक निर्देश दिया।इस दौरान मेडिकल टीम जांच करती मिली,जिस पर सिविल सर्जन ने उन्हें हर हमेशा मुस्तैद रहने को कहा।

इस क्रम में उन्होंने नेपाल के भारतीय महावाणिज्य दूत नितेश कुमार के साथ एक बैठक की भी।जिसमे इस मामले को ले कर गम्भीर चर्चा हुई।

उपरांत,पीएचसी सभागार में उन्होंने एक बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिया।जिसमे पीएचसी प्रभारी डॉ शरत चंद्र शर्मा,यूनिसेफ के एसएमसी डॉ धर्मेंद्र कुमार,डॉ0 अमित जायसवाल,स्वास्थ्य प्रबन्धक आशिष कुमार, यूनिसेफ के बीएमसी अनिल कुमार,एमएनई विपुल कुमार,जय प्रकाश, आदि मौजूद रहे।

एसएसबी के सहयोग से स्क्रीनिंग:सिविल सर्जन डॉ रिजवान ने एसएसबी के सहयोग से सीमा पर स्क्रिनिग व जांच का दायरा बढ़ाने का निर्देश दिया ।उन्होंने बताया कि इसके लिए एसएसबी जवानों को ट्रेनिंग दी जा रही है।नेपाल से जुड़े मुख्य पथ, महादेवा,पनटोका व मुशहरवा आदि सभी ट्रांजिट पॉइंट पर एसएसबी व स्वास्थ्य कार्यकर्ता की टीम स्क्रिनिग करेगी।सस्पेक्टेड मामले में क्वेरेनटाइन भी करेंगे।

क्या कहा सिविल सर्जन ने:डॉ रिजवान ने कहा कि कोरोना वायरस(कोविड 19 ) को ले कर स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम मुस्तैद है। नेपाल सीमा से लगे पूर्वी चंपारण के 12 ट्रांजिट चेक पोस्ट पर 42 हजार से ज्यादा लोगों की जांच की गई है।रक्सौल में आईसीपी व इमिग्रेशन ऑफिस में मेडिकल टीम लगातार जांच में जुटी हुई है।एसएसबी के सहयोग से जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है।डंकन हॉस्पिटल में छह बेड का आइसोलेटेड वार्ड बनाया गया है।जहाँ डॉक्टर व नर्स की टीम मौजूद है।साथ लैब जांच की सुविधा भी है
उन्होंने बताया कि पीएचसी के कोरोना मेडिकल टीम के लिए चिकित्सको को प्रतिनियुक्त करने के साथ दो एम्बुलेंस भी दिया गया है।


उन्होंने दावा किया कि पूर्वी चंपारण में अब तक एक भी पॉजिटिव केश नही मिला है।उन्होंने बताया कि दो सस्पेक्टेड मरीज को मुजफ्फरपुर व बेतिया मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है।उन्होंने कहा कि यह कन्फर्म केश नही है।अफवाह ज्यादा फैल रहा है।इससे बचने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि यदि कोई सपेक्टेड केश आता है,तो, वायरस जांच के लिए आरएमआईआर (पटना) व पुणे भेजा जाएगा।उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से डरने नही,लड़ने व जागरूक होने की जरूरत है ।हैंड वाश करना और सावधान रहना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!