Sunday, September 29

भारत विकास परिषद एवं आईसीपी के संयुक्त तत्वावधान में वसुधैव कुटुंबकम् के थीम पर आयोजित हुआ योग शिविर

रक्सौल।(vor desk )।बुधवार 21 जून को नौवां विश्व योग दिवस रक्सौल में मनाया गया। इस मौके पर भारत विकास परिषद एवं एकीकृत जाँच चौकी के संयुक्त तत्वावधान में आइसीपी परिसर में योग शिविर आयोजित किया गया।जिसमे आइसीपी के सभी आला अधिकारी समेत रक्सौल के प्रशानिक अधिकारी , इमिग्रेशन पदाधिकारी भारत विकास परिषद के सभी सदस्य,लायंस क्लब एवं नगर के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी एवं सदस्यों साथ ही बड़ी संख्या में नगर के नागरिक इस योग शिविर में शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ आईसीपी प्रबंधक प्रवीण कुमार, रक्सौल अनुमंडल पदाधिकारी रविकांत सिन्हा,डीएसपी ए.के.पंकज,प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप सौरभ, अंचलाधिकारी विजय कुमार, इमिग्रेशन के योग शिक्षिका अनुप्रिया मेवाड़ा, परिषद के संरक्षक महेश अग्रवाल, डॉ. एस. के. सिंह, अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सिंह, सचिव उमेश सिकारिया द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन से हुआ। तत्पश्चात वन्दे मातरम् का गायन हुआ।

इस मौके पर अपने उद्बबोधन में आइसीपी प्रबंधक प्रवीण कुमार ने कहा कि योग मनुष्य के शरीर मन और आत्मा को उर्जा ताकत और सौन्दर्य प्रदान करता है। योग आध्यात्म है, अनुशासन है, विज्ञान है, मन, मस्तिष्क और शरीर का सामंजस्य है, योग की जड़ें हमारी प्राचीन परंपरा और संस्कृति में हैं और आज केवल हम भारतीय इस बात को नहीं मानते, बल्कि पूरी दुनिया मानती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग के महत्व को न केवल देश ने बल्कि पूरी दुनिया ने स्वीकारा है। वहीं योग शिक्षिका अनुप्रिया मेवाड़ा ने इस बात को रेखांकित किया कि योग से कोई भी व्यक्ति रोगमुक्त हो सकता है। इस वर्ष योग दिवस की थीम ” वसुधैव कुटम्बकम के लिए योग” है। यह थीम एक पृथ्वी, एक परिवार,एक भविष्य के रूप में भी प्रतिनिधित्व करता है जो नियमित अभ्यास के साथ हर व्यक्ति के स्वस्थ होने की कामना करता है।

वहीं कार्यक्रम का संचालन कर रहे महेश अग्रवाल ने कहा कि योग से व्यापक स्तर पर लाभ असाध्य बीमारियों से पीड़ित मरीज़ों को भी मिल रहा है।पिछले 8 वर्षो में योग के प्रति लोगों की जागरुकता बढी़ है, लेकिन अभी भी लोगों का झुकाव बडी़ तेजी से योग की ओर करने के लिए कार्य करने की आवश्यकता है। आने वाले समय में बीमारियों को दूर करने का एकमात्र उपाय आसान मार्ग योग ही है। योग शिक्षिका ने शिविर में उपस्थित सभी लोगों से कपालभाति, भ्रस्त्रिका, भ्रामरी समेत कई आसनों से योगाभ्यास एवं प्राणायाम कराया।कार्यक्रम के समापन के पूर्व परिषद द्वारा आईसीपी प्रबंधक प्रवीण कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रविकांत सिन्हा एवं योग शिक्षिका अनुप्रिया मेवाड़ा को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन परिषद के अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने आईसीपी प्रबंधन तथा शिविर में शामिल सभी लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन एवं राष्ट्र गान से हुआ। इस मौके पर परिषद एवं आइसीपी प्रबंधन द्वारा योग शिविर में शामिल हुए सभी लोगों के बीच अल्पाहार वितरित किया गया। योग शिविर को सफलीभूत करने में परिषद के सचिव उमेश सिकारिया, मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी, वित्त सचिव सीता राम गोयल, नीतेश कुमार सिंह, अजय कुमार, द्वारिका सर्राफ, गोपाल सर्राफ, रवि भरतिया प्रशांत कुमार, अजय कुमार, विजय कुमार साह एवं विनोद रौनियार ने उल्लेखनीय योगदान दिया। वहीं लायंस क्लब ऑफ रक्सौल के अध्यक्ष शम्भु प्रसाद चौरसिया ,.उपाध्यक्ष लायन राजू कुमार गुप्ता, लायन गणेश धनोठिया, डायरेक्टर लायन बिमल सर्राफ, कोषाध्यक्ष लायन मोहम्मद निज़ामुद्दीन, क्लब सर्विस चेयरपर्सन लायन नारायण रुंगटा, फंड रेजिंग चेयरपर्सन लायन पंकज वर्णवाल तथा लायन अजय कुमार हिसारिया,मारवाड़ी महिला सम्मेलन रक्सौल की अनुराधा शर्मा, रोटी बैंक की पूर्णिमा भारती, चंद्रशेखर भारती, साहु युवा मंच के सुरेश कुमार, सुनील सर्राफ, प्रतीक गोयल, आईसीपी कर्मी समेत नगर के सैकड़ों गणमान्य नागरिकों ने शिविर का लाभ लिया। इसकी जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!