Saturday, October 19

कोरोना काल मे बच्चों पर है दलालों की नजर,बचपन बचाने के लिए आगे आने की जरूरत:आरती

रक्सौल।( vor desk )।अंतराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर बचपन बचाओ आंदोलन के द्वारा रक्सौल प्रखण्ड के पनटोका पंचायत के भरतमही गांव के वार्ड नं. 02 में ग्रमीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पनटोका पंचायत के मुखियापति अमरजीत प्रसाद चौरसिया और एस एस बी 47 बटालियन पनटोका निरीक्षक राज कुमार थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये बचपन बचाओ आंदोलन की असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर आरती कुमारी ने कहा कि ग्रमीणों को बाल श्रम, मानव व्यापार, बाल विवाह और बंधुआ मजदुरी रोक थाम के लिए आगे आना होगा। कहा कि कोरोना महामारी के कारण बहुत सारे बच्चे घर लौट आये है,स्कूल बन्द है, बहुत सारे परिवार इस महामारी में गरीब हो चुके हैं ,इन परिवारों के बच्चे को दलाल पुनः अपने साथ पलायन की तैयारी में लगे होंगे। इसे रोकने के लिए हम सभी का प्रयास जारी रहना चाहिए।

आरती कुमारी ने कहा कि बच्चों के चार मौलिक अधिकार है— जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, संरक्षण का अधिकार, सहभागिता का अधिकार इन अधिकारों को हमे बच्चे से दुर नहीं करना चाहिए। अंत मे उन्होंने कहा कि बच्चे को बचपन की उड़ान दे दो मजदुरी रोक उनके चेहरे पर मुस्कान दे दो।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमरजीत प्रसाद चौरसिया ने कहा कि बचपन बचाओ आंदोलन का आयोजन निरन्तर जारी रहना चाहिए।हम संकल्प लेते हैं कि हम अपने पंचायत में बाल श्रम, बंधुआ मजदुरी और बाल विवाह नही होने देंगे।
एस एस बी 47 बटालियन पनटोका निरीक्षक राज कुमार द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि बाल व्यापार दुनियां का अत्यंय ही जघन्य अपराध हैं। इसे रोकने के लिये समाज के हर लोगो को पहल करना होगा।।
इस अवसर पर पेड़ लगा कर संकल्प लिया गया कि बाल श्रम नही होने देंगे।
मौके पर बचपन बचाओ आंदोलन के अमित कुमार, राज गुप्ता, एस एस बी से सूरज, हरि, पवन कुमार, वार्ड सदस्य बच्चा राम, जिया लाल साहनी, मथुरा साह, सोना देवी, लालसा देवी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!