Sunday, September 22

बिहार के कला संस्कृति व युवा मंत्री प्रमोद कुमार ने किया नेपाल के गढ़ी माई मन्दिर में पूजा अर्चना!


बरियारपुर।(नेपाल )।भारत सांस्कृतिक राष्ट्र है,सांस्कृतिक राष्ट्र के प्रतीक के रूप में यह गढ़ी माई नेपाल में आस्था का स्थान है। एशिया का यह सबसे बड़ा मेला है। जहां तक बली प्रथा की बात है तो हमारे संस्कृति में हिंसा का कोई स्थान नही है।उक्त बातें बिहार के कला संस्कृति व युवा मंत्रालय के मंत्री प्रमोद कुमार ने सोमवार को नेपाल के बारा जिला के बरियापुर स्थित विश्व प्रसिद्ध गढ़ी माई मेला के क्रम में मन्दिर में पूजा अर्चना के बाद कही।

उन्होंने कहा कि -‘हमलोग महात्मा गांधी की 150 वी जयंती मना रहे हैं।महात्मा गांधी ने अहिंसक आंदोलन से भारत को आजाद कराया ।इसलिए हिंसा का कोई स्थान नही है। आस्था है तो इसके लिए बहुत तरीका है। उस तरीका से आस्था रखते हुए नमन करें,पूजा अर्चना करें।कोई धर्म हिंसा का सबक नही सिखाता है ।हमलोग हिंसा के विरोधी है ।
उन्होंने कहा कि नेपाल -भारत का बेटी रोटी का सम्बंध है ।इस गढ़ी माई मन्दिर में मेरी बचपन से आस्था है ।इसलिए दर्शन के लिए आए है।जब मेला लगता है,हर बार यहां आते हैं।

उन्होंने कहा कि हिंदुत्व एक संस्कृति है।जीवन पद्धति है।नेपाल भी इसके करीब है।यह धर्म,जाती व मजहब नही है। इस पध्दति को भारत के सुप्रीम कोर्ट ने भी इसको मान्यता दी है।नेपाल इस पद्दति के करीब है।यह हिन्दू राष्ट्र के ही समान है।

उन्होंने मेला में अपने सम्बोधन में कहा कि भारत सरकार एव बिहार सरकार की ओर से सभी श्रद्धालुओं के उज्वल भविष्य की कामना करते हैं।दोनों देशों में शांति -प्रगति व मंगल हो ।यही कामना है।

मोतिहारी के बीजेपी विधायक प्रमोद कुमार कड़ी सुरक्षा में मन्दिर पहुचे व सपरिवार पूजा अर्चना की।उन्हें मूल पुजारी मंगल थारू चौधरी ने विधिवत पूजा कराई।जहां उन्होंने बिहार समेत देश में शांति प्रगति का आशिर्वाद मांगा।पूजा समिति से भी मेला ब्यवस्थापन व विकास पर चर्चा की।कहा कि पीएम मोदी नेपाल के प्रगति के लिए हर सम्भव मदद को ततपर हैं ।इसी कड़ी में नेपाल में सड़क व रेल का विकास हो रहा है। आगे भी मिल जुल कर काम करेंगे।विकास होगा।सुविधा बढ़ेगी।तो श्रद्धालु भी बढ़ेंगे।इससे पर्यटन व आपसी रिश्ते की बेहतरी होगी।

इस क्रम में उनके साथ भारतीय महावणिज्यदूतावास के सूचना अधिकारी सुरेश कुमार समेत अन्य अधिकारी व नेपाल पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।मेला कमिटी की ओर से उनका भव्य स्वागत हुआ।( रिपोर्ट:गणेश शंकर )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!