Sunday, September 22

सीमा जागरण मंच के चिकित्सा शिविर में सर्दी व डेंगू रोग से बचाव को ले कर जागरूकता अभियान


रक्सौल।(vor desk)।सीमा जागरण मंच द्वारा संचालित निःशुल्क होम्यो चिकित्सा शिविर में सर्दी व डेंगू रोग से बचाव को ले कर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।जिसमें मंच के चिकित्सक डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि मौसम के बदलते मिजाज और बढ़ते ठंड को देखते हुए परहेज की जरूरत है।हल्के गर्म कपड़े पहनें और रात्रि में गर्म चादर व हल्के कम्बल का उपयोग करें।

उन्होंने कहा कि जरा सी लापरवाही व ठंड की वजह से सर्दी, खांसी, खराश और बुखार, त्वचा विशेषकर एड़ियों और होठों का फटना,
जोड़ों की समस्या ,सांसो की समस्या ,ब्लड प्रेशर का बढ़ना, हाथ और पैरों की उंगलियों में खुजली और लाल हो जाना इन दिनों एक आम समस्या बन जाती है।

उन्होंने कहा कि ठंड से बचने के लिए ठंडी चीजों को खाने-पीने से परहेज करें।गर्म पेय पदार्थों का का सेवन करें। ज्यादा ठंड में बाहर जाने से बचें।गरम कपड़ा पहनें। व्यायाम और अपने खानपान पर ध्यान दें। विकलांग ,बुजुर्ग और महिलाओं का खास ध्यान रखें।
उन्होंने बताया कि गुड ,चवनप्राश, शहद ,आंवला, अंजीर आदि के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले ब्यक्ति भी अपना विशेष ध्यान रखें और नियमित जांच कराते रहें।

इस दौरान डेंगू से बचाव के लिए अपने घरों व मुहल्लों में कीटनाशक छिड़काव करने व मच्छड़दानी लगा कर सोने पर जोर दिया गया।डॉ0 सिंह ने बताया कि हड्डी तोड़ बुखार के लक्षण मिलते ही शीघ्र चिकित्सक से मिलें।उन्होंने बताया कि डेंगू ज्वर में होम्यो चिकित्सा काफी कारगर है।

इस क्रम में मंच द्वारा डेंगू से बचाव के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने की घोषणा की गई ।बुधवार को इस शिविर में कुल 92 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया गया।और उन्हें दवा दी गई।

मौके पर सीमा जागरण मंच के प्रदेश अध्यक्ष महेश अग्रवाल, जगदीश प्रसाद,मोहन भाई,उमेश सिकरिया,रजनीश प्रियदर्शी,राकेश कुमार,राहुल कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!