Sunday, September 22

नेपाल के सभी 7 प्रदेशो में नए गवर्नर नियुक्त,प्रदेश दो के गवर्नर बने तिलक परियार


काठमांडु।(vor desk )। नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार ने पिछले दिनों एकाएक देश के सभी सातों प्रदेश के गवर्नर को बर्खास्त कर दिया।फिर,ताजा फैसले में 7 नए गवर्नरों को नियुक्त किया है। सोमनाथ अधिकारी को प्रांत 1 का गवर्नर के तौर पर नियुक्ति की गई है। वहीं, प्रांत 2 के लिए तिलक परियार, प्रांत 3 का बिष्णु प्रसाद, प्रांत गंडकी का आमिक शेरचन, प्रांत 5 का धर्मनाथ यादव, प्रांत 6 का गोविंदा कलौनी और शर्मिला कुमारी की प्रांत 7 के गवर्नर के तौर पर नियुक्ति की गई है।

शपथ ग्रहण
नेपाल के सभी 7 प्रदेश में नियुक्त किये गए गवर्नरों को एक समारोह के बीच राष्ट्रपति विधा देवी भंडारी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

आपातकालीन बैठक के बाद किए गए गवर्नर बर्खास्त

दरअसल, नेपाल की केपी ओली सरकार ने चौकानें वाला फैसला लेते हुए सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया था। दरअसल नेपाल सरकार ने शनिवार को आपातकालीन बैठक की थी। जिसके बाद सभी राज्यपालों को रविवार को बर्खास्त किया गया।

राष्ट्रपति कार्यालय ने दी जानकारी

इसके बाद नेपाल कैबिनेट की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति कार्यालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इस फैसले की जानकारी दी थी। जानकारी के लिए बता दें कि बर्खास्त किए गए राज्यपालों की नियुक्ति पिछली सरकार ने की थी। जब से नई सरकार बनी तब से इन राज्यपालो को हटाने की बात चल रही थी। लेकिन नई सरकार के गठन के दो साल बाद उन सभी को पदों से हटाने का फैसला अचानक से लिया गया। शनिवार को सरकार का फैसला आने के बाद से सभी लोग हैरान थे।

गौरतलब है कि नेपाल में अभी भी कम्युनिष्ट पार्टी की सरकार है। केपी ओली सरकार के पास संसद में दो तिहाई बहुमत है। जिन राज्यपालों को बर्खास्त किया गया है उनकी नियुक्ती नेपाली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के समय हुई थी।

बता दें कि हाल ही में नेपाल में हुए संसदीय चुनावों में वामपंथी गठबंधन ने जीत हासिल की थी। जिसके बाद सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी ओली शर्मा को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनाया गया था। इससे पहले भी वह 11 अक्टूबर 2015 से लेकर तीन अगस्त 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।(रिपोर्ट:गणेश शंकर/इनपुट-एजेंसी )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!