Sunday, September 22

एसएसबी की 47वीं बटालियन ने मनाया पुलिस स्मृति दिवस!


रक्सौल।( vor desk )।शहीदों की याद में एसएसबी की 47वीं वाहिनी पनटोका ने पुलिस स्मृति दिवस मनाया।एसएसबी कमांडेंट प्रियवर्त शर्मा द्वारा शहीदों की सैन्य सम्मान के साथ रक्सौल के पनटोका स्थित बटालियन मुख्यालय परिसर में स्थित पुलिस स्मृति चिन्ह पर सलामी दी गई। इस अवसर बटालियन की ओर से श्रद्धांजली देते हुए कमांडेंट प्रियवर्त शर्मा ने कहा कि किसी भी देश के लिए पुलिस एक अहम ताकत है।जो कि देश की हर जगह रक्षा करती है। हमारे पुलिस बल दिन रात लोगों की रक्षा करती है।उनके योगदान व बलिदान को भुलाया नही जा सकता।
उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर ,1959 आजाद भारत के इतिहास का वह दिन है, जब लद्दाख की सीमा पर तैनात तीसरी बटालियन की एक टुकड़ी’ हॉट स्प्रिंग ‘ में तैनात थी।चीन की सेना ने धोखा से इस टुकड़ी के 21 जवानों पर घात लगाकर हमला कर दिया था जिनमें से 10 पुलिस कर्मी देश की हिफाजत के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। साथ ही चीनी सेना ने 11 पुलिस कर्मियों को बंदी बना लिया था। इसी शहादत को याद करते हुए प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से अब तक राष्ट्र की अखंडता व देश की सम्प्रभुता की रक्षा के लिए आजादी के बाद से अब तक 34 500 से अधिक पुलिसकर्मियों ने बलिदान दिया है।
वर्ष 2018-19 में 158 केंद्रीय पुलिस बल के जवान शहीद हुए।उन्होंने कहा कि उनके बलिदान को हम भूल नही सकते।
इस दौरान दो मिनट का मौन रख कर आत्मा शांति के लिए प्रार्थना की गई।इस मौके पर एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट मनोज कुमार,एम ब्रोजेन सिंह,राकेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!