Sunday, September 22

अनुमंडल स्तर पर कैम्प लगा कर बनाए जाएंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग टेस्ट एवं लाइसेंस के लिए 30 दिन बाद फिर लगाए जाएंगे कैम्प

रक्सौल में 16 अक्टूबर 2019 को लगाया जाएगा कैम्प

प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं सड़क परिवहन मंत्री को भेजा गया था सुझाव

रक्सौल।( vor desk )। परिवहन विभाग द्वारा अनुमंडल स्तर पर कैम्प लगाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की व्यवस्था की गई है।राज्य सरकार द्वारा पूर्वी चंपारण के सभी अनुमंडल मुख्यालयों में विशेष कैम्प लगाकर लर्निंग लाइसेंस बनाये जाने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही जिला परिवहन पदाधिकारी मोतिहारी द्वारा सभी अनुमंडल में कैम्प लगाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को पत्र दिया गया है। वहीं उक्त तिथियों के 30 दिन बाद पुनः ड्राइविंग टेस्ट एवं लाइसेंस के लिए अनुमण्डलवार कैम्प लगाए जाएंगे।
विभागीय पत्र में निर्देश है कि शिविर से पहले सारथी पोर्टल पर ऑन लाइन आवेदन जरूरी है।हालांकि,शिविर में भी फॉर्म भरने की व्यवस्था है।लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन लिए जाएंगे।जिसमे आवेदक को शिविर में वांछित प्रमाण पत्र और निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।यह शिविर मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत लगाई जाएगी।

विदित है कि डा. शलभ द्वारा भेजे गए इस सुझाव को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं यातायात मंत्रालय के निदेशक श्री पीयूष जैन ने बीते 11 सितंबर 2019 को तथा मुख्यमंत्री कार्यालय ने 9 सितंबर 2019 को राज्य परिवहन विभाग को संप्रेषित किया था।

रक्सौल में शिविर की तिथि 16 अक्टूबर 2019 निर्धारित की गई है। वहीं पकड़ीदयाल में 14 अक्टूबर, ढाका में 15 अक्टूबर, चकिया में 17 अक्टूबर, अरेराज में 18 अक्टूबर और सदर मोतिहारी में 17 अक्टूबर 2019 को कैम्प लगाया जाएगा।

डा. शलभ द्वारा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं सड़क परिवहन मंत्री को प्रेषित सुझाव में बताया गया था कि नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना या पुराना लाइसेंस रिन्यू कराना आज भी आसान काम नहीं है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी कई बार ट्रांसपोर्ट ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता है। यह ऑफिस जिला या कमिशनरी में होने के कारण लोगों को आने जाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है और इस प्रक्रिया में लंबा समय भी लगता है।

सुझाव में अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर कैम्प लगाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने एवं नवीकरण करने की व्यवस्था के साथ वाहन बीमा एवं प्रदूषण प्रमाण पत्र निर्गत किये जाने की भी मांग की गई थी। सख्ती किये जाने से पहले सुविधा उपलब्ध कराने की आवश्यकता बताते हुए कहा गया कि आम लोगों के लिए यह व्यवस्था सरल और सुविधाजनक होगी तभी सभी लोग अपने वाहन संबंधी सारे कागजात अपडेट कर सकेंगे और प्रशासन द्वारा ट्रैफिक नियमों का अनुपालन कराया जाना भी आसान होगा।इधर,परिवहन विभाग सूत्रों ने बताया कि यह मुख्य मंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत चौथे चरण के तहत यह शिविर रक्सौल में आयोजित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!