Saturday, September 21

अमृत भारत योजना के तहत रक्सौल स्टेशन के विकास के लिए बजट बढ़ाने का भेजा गया है प्रस्ताव:डीआरएम विनय श्रीवास्तव

*रक्सौल में माल ट्रेन इंजन दुर्घटना मामले की जांच के साथ रक्सौल स्टेशन का किया निरीक्षण,दिए जरूरी निर्देश

*स्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने डीआरएम को सौंपा ज्ञापन

रक्सौल।(vor desk)। समस्तीपुर रेल मंडल के डीआर एम विनय कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को रक्सौल स्टेशन का निरीक्षण किया।विशेष सैलून से दोपहर पहुंचने के बाद उन्होंने विगत दिनों माल ट्रेन दुर्घटना की स्थलीय जांच हेतु पहुंचे।उन्होंने रेल अधिकारियों के साथ काठमांडू दिल्ली सड़क खंड अंतर्गत रक्सौल मुख्य पथ से लगे रेल गुमटी संख्या33ए के पास स्थित दुर्घटनास्थल पर पहुंच कर जायजा लेने के बाद जरूरी निर्देश दिए।यहां उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया, जहां रेलवे क्रॉसिंग पार करते ही माल ट्रेन का दो इंजन डी- रेल हो गया था।उन्होंने दोनो इंजन को भी देखा ।यह माल ट्रेन21अगस्त2024 को विशाखापट्टनम से रक्सौल होते नेपाल के वीरगंज जा रही थी।संयोग था कि बड़ा हादसा नही हुआ,क्योंकि,वहां रेल गुमटी पर अक्सर जाम लगा रहता है। लोगों की बड़ी संख्या में आवाजाही होती है।इसी रेल गुमटी को पार कर माल ट्रेन रक्सौल जंक्शन की ओर लाइन संख्या5 पर बढ़ रही थी।दुर्घटना से लाइन नंबर 6भी क्षतिग्रस्त हुई थी।बारीक निरीक्षण के बाद डीआरएम ने निर्देशित किया कि यह ध्यान रखे कि ऐसा दुर्घटना की पुनरावृति ना हो।

दुर्घटनास्थल निरीक्षण के बाद उन्होंने स्टेशन प्लेटफार्म,रनिंग रूम,पार्सल घर,गुड्स यार्ड सहित साफ सफाई का जायजा लिया।

।इस क्रम में स्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने ज्ञापन सौप कर स्टेशन पर लावारिश शव के पहचान हेतु सुरक्षित रखने हेतु शव गृह निर्माण ,स्टेडियम निर्माण सहित अन्य मांग पर ध्यानाकर्षण कराया।जिसको उन्होंने सकारात्मक लिया।


इस बीच मीडिया से बात चीत में उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रक्सौल स्टेशन का विकास होना है।इसके लिए करीब 15करोड़ की राशि स्वीकृत है।जिसको बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है।उन्होंने कहा कि प्लेटफार्म संख्या 2पर शौचालय,पुराने ऊपरी पुल को जल्द बनाने की पहल के साथ ही प्लेटफॉर्म संख्या 1के शेड के वारिश में चुने की समस्या का निराकरण किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि विगत दिनों रक्सौल जंक्शन एरिया में माल ट्रेन के दो इंजन के बेपटरी होने से हुई दुर्घटना की जांच कनिष्ठ वेतनमान के अधिकारियों के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा की जा रही हैं।रिपोर्ट मिलते ही अग्रतर करवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!