Saturday, September 21

रक्सौल में रेल फाटक संख्या 33 के पास माल गाड़ी के दो इंजन पटरी से उतरे…टला बड़ा हादसा,घंटो बाधित रही रक्सौल- सीतामढ़ी रेल खंड में रेल सेवा!

रक्सौल।(vor desk)।रक्सौल मुख्य पथ स्थित रेलवे फाटक संख्या 33ए के पास दो रेल इंजन बेपटरी हो गई।हालाकि,इस दौरान बड़ा हादसा टल गया,क्योंकि,यह दुर्घटना काठमांडू दिल्ली राज मार्ग संख्या 28ए अंतर्गत रक्सौल वीरगंज मुख्य सड़क खंड के पास हुई।यदि माल गाड़ी के डिब्बे पलट जाते तो कई जाने जा सकती थी,क्योंकि,इस सड़क खंड के गुमटी संख्या33 क्षेत्र में अक्सर जाम लगी रहती है।हालाकि,इस दुर्घटना की वजह से करीब5घंटे तक रेल सेवा ठप्प रही और सड़क पर बेकाबू महा जाम लगी रही।

मिली जानकारी के अनुसार मालगाड़ी विशाखापट‍्नम से कंटेनर लेकर वीरगंज के ड्राइपोर्ट जा रही थी। जैसे ही मालगाड़ी रक्सौल जंक्शन के लाइन नंबर 5 पर पहुंची। ट्रैक में खराबी होने के कारण इंजन पटरी से उतर गया। मालगाड़ी में दो इंजन लगा हुए थे। इसमें पहला इंजन डब्लूएजी-5 का पीछे का 6 चक्का पटरी से उतर गया ।

वहीं चालक ने बताया कि तेज आवाज के साथ चक्का पटरी से उतर गया। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त ट्रेन की गति 10 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास की थी। वहीं घटना की सूचना मिलते ही रक्सौल स्टेशन के पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और राहत और बचाव कार्य शुरू किया गया। हालांकि रेल हादसे के कारण रक्सौल-सीतामढ़ी रूट पर परिचालन घंटों बाधित रहा।

सीतामढ़ी से रक्सौल आने वाली सवारी गाड़ी को आदापुर स्टेशन पर रोक कर रखा गया था,बाद में लाइन क्लियर दिया गया ।सूत्रों के मुताबिक,ट्रैक ठीक होने के बाद करीब शाम 7.45 बजे रेलवे फाटक खुली। दूसरी तरफ मालगाड़ी का वैगन रेलवे गुमटी संख्या 33 ए पर फंसे होने के कारण रक्सौल-वीरगंज मार्ग पूरी तरह से बाधित रहा।बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक समेत अन्य यात्री फंसे रहे। जहां पर जाम की समस्या से लोगों को राहत दिलाने के लिए पुलिस निरीक्षक पवन कुमार की टीम तैनात की गई थी,हालाकि,महाजाम से स्थिति काफी बुरी रही। वहीं जहां मालगाड़ी का इंजन उतरा था, वहां विधि व्यवस्था की कमान आरपीएफ निरीक्षक ऋतु राज कश्यप संभाल रहे थे।

रक्सौल जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह, डीसीआई संजय कुमार शर्मा के साथ-साथ अन्य रेलवे के अधिकारी राहत और बचाव कार्य में लगे हुए है। क्षतिग्रस्त ट्रैक को रिपेयर किए जाने के बाद रेल सेवा चालू हो सकी।

रक्सौल जंक्शन पर तैनात एआरटी की टीम राहत और बचाव कार्य में सीडब्लूएस एस के गुप्ता के नेतृत्व में काम कर रही है। हादसे के कारण रक्सौल जंक्शन के लाइन नंबर 5 और 6 पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसकी मरम्मती का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।एक स्थानीय नागरिक चंदन गुप्ता ने बताया कि इस हादसे के कारण करीब 5घंटे तक हमे सपरिवार जाम में फंसे रहना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!