Monday, September 23

शहर को स्वच्छ,सुंदर और जाम मुक्त बनाने के लिए बैठक आयोजित,एसडीओ ने दिए कई निर्देश

रक्सौल।(vor desk)। रक्सौल शहर को स्वच्छ ,सुंदर,जाम मुक्त बनाने को ले कर बुधवार को रक्सौल स्थित अनुमंडल कार्यालय के सभागार में बैठक हुई।जिसकी अध्यक्षता एसडीओ सह आई ए एस शिवाक्षी दीक्षित ने की।
बैठक में विभिन्न व्यापारिक और सामाजिक संगठनों की ओर से सुझाव रखे गए।जिसमें लायंस क्लब ने जोर शोर से मांग किया कि बस पड़ाव को शहर से दूर हरदिया कोठी अथवा लक्ष्मीपुर में सरकारी भूमि चिन्हित कर स्थांतरित किया जाए।
सभी ने जोर दिया कि रक्सौल में यथा शीघ्र ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जाए।ट्रैफिक कंट्रोल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एस एस बी को प्रतिनियुक्ति किया जाए।सभी प्रमुख सड़कों पर सीसीटीवी लगाई जाए।

इस दौरान मुख्य पथ समेत प्रमुख सड़कों से अतिक्रमण हटाने, नगर में बेहतर ट्रैफिक प्रबंध,फूट पाथी दुकानों के लिए भेंडिंग जोन बनाने ,मुख्य पथ के डिवाइडर से अवैध फुटकर दुकानों को हटा कर सौंदर्यीकरण करने, ई रिक्शा, टांगा पार्किग स्थल विकसित करने ,बस और जीप पड़ाव को शहर से बाहर स्थापित करने, रक्सौल में वैध मनी एक्सचेंज काउंटर खोलने ,बाजार में टॉयलेट की व्यवस्था करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

एसडीओ सुश्री दीक्षित ने आश्वासन दिया कि ट्रैफिक पुलिस की तैनाती के लिए जिलाधिकारी महोदय को प्रस्ताव भेजा जाएगा।साथ ही 17फरवरी को आहूत बॉर्डर डेवलप कोर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग में सीमा क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख समस्याओं को रखा जायेगा ताकि रक्सौल वीरगंज के बीच आवाजाही में आसानी हो।नेपाली ग्राहकों को दिक्कत ना हो।समस्याओं का समुचित निराकरण हो।

बैठक के दौरान एसडीओ ने ई रिक्शा चालक संघ के अध्यक्ष ब्रह्म देव पटेल और टेंपू चालक संघ के अध्यक्ष सलीम आलम से आबद्ध ई रिक्शा और टेंपू की सूची मांगी ।ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में पूछा गया तो मालूम हुआ की कुछ लोगों के पास ही ड्राइविंग लाइसेंस हैं।रोड में बेवजह जाम लगाने और ट्रैफिक रूल को ले कर लापरवाही बरते जाने पर नसीहत देते हुए सख्त रूप से निर्देशित किया कि जिन चालको के पास ड्राइविंग लाइसेंस नही होगा,उन्हे परिचालन की अनुमति नही मिलेगी।नाबालिक चालको और ट्रैफिक रूल तोड़ने पर करवाई होगी।
एसडीओ ने निर्देशित किया कि हर हाल में नेपाली टेंपू और ई रिक्शा चालकों को मैत्री पुल पर ही रोका जाए। नो मैन्स लैंड या पुल के नीचे उनके पार्किंग की व्यवस्था हो।

रक्सौल के मुख्य पथ स्थित नगर परिषद के द्वारा सड़क पर नो भेंडिग जोन,नो पार्किंग,डिवाइडर पर कूड़ा ना डालें का साइन बोर्ड लगने के बावजूद अवैध रूप से दुकान लगाने, वाहन पार्किंग करने ,कूड़ा फेंकने के मामले को गंभीरता से लिया गया।मांग की गई कि इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाए। रक्सौल चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों ने मांग किया कि पुरानी पोखरा स्थित सरकारी स्थल पर वेंडिंग जोन बनाया जाए, बाटा चौक पर बने पार्किंग स्थल के अलावा पोस्ट ऑफिस चौक और हजारी मल स्कूल के सामने प्रशासन द्वारा पूर्व में चिन्हित स्थल पर पार्किंग स्थल बनाई जाए।डिवाइडर से अवैध दुकान को हटा कर उसे व्यवस्थित करने के साथ सौंदर्यीकरण की जाए।साथ ही एसबीआई के समन्वय से मनी एक्सचेंज काउंटर स्थापित की जाए।
स्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने मांग किया कि हल्के वाहनों के लिए सशुल्क पार्किंग की व्यवस्था की जाए। रक्सौल प्रशासन एप्स जारी करे,जिससे साफ सफाई,अतिक्रमण , नो पार्किंग मामले में मॉनिटरिंग हो सके और शिकायत पर त्वरित करवाई हो।प्रखंड प्रमुख श्याम पटेल ने जोर दिया कि जन प्रतिनिधि और अधिकारी संयुक्त रूप से सामाजिक,व्यापारिक संगठन के सहयोग से जन जागरूकता अभियान चलाएं और नियमो को तोड़ने वालो पर जुर्माना समेत कानूनी करवाई की जाए।इस पर सकारात्मक पहल का आश्वासन देते हुए एसडीओ ने कहा कि जाम हटाने और संबंधित व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए निरीक्षण कर रणनीति बनाई जाएगी।साथ ही नगर परिषद प्रशासन को निर्देशित किया गया है कि लोगों को जागरूक करने के लिए माइकिंग कराएं और नियम उल्लंघन पर करवाई करें।कहा कि नागरिकों की आंकाक्षाओं पर शत-प्रतिशत शहर की रचनात्मक विकास में योगदान देने का हरसंभव प्रयास करुंगी।

बैठक मे अनुमंडल पुलिस उपाधीक्षक धीरेन्द्र कुमार,कार्यपालक पदाधिकारी अनुभूति श्रीवास्तव,प्रखंड विकास पदाधिकारी जयप्रकाश, सब इंस्पेक्टर एकता सागर, अंचलाधिकारी शेखर राज,
प्रखंड प्रमुख श्याम पटेल,
रक्सौल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अरुण कुमार गुप्ता, महासचिव आलोक कुमार श्रीवास्तव, सचिव राज कुमार गुप्ता, सांसद प्रतिनिधि राज किशोर राय
,लायंस क्लब ऑफ रक्सौल के उपाध्यक्ष लायन गणेश धनोठिया, कोषाध्यक्ष लायन मोहम्मद निज़ामुद्दीन, एलसीआइएफ कॉर्डिनेटर लायन बिमल सर्राफ,स्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह , मदन गुप्ता समेत भारतीय ई-रिक्शा,नेपाली टेम्पो, बस संचालक संघ के प्रतिनिधि आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!